Move to Jagran APP

शिक्षा को गति देने के लिए साथ आए मंगलायतन व आगरा विश्‍वविद्यालय, जानिए क्‍या है प्‍लान Aligarh news

किसी भी जगह के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण है शिक्षा। इसी को मद्देनजर रखते हुए क्षेत्र के विकास के लिए मंगलायतन विश्वविद्यालय व डा. बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा कार्य कर रहे हैं। दोनों विवि के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच बैठक हुई।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 01:58 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 02:43 PM (IST)
शिक्षा को गति देने के लिए साथ आए मंगलायतन व आगरा विश्‍वविद्यालय, जानिए क्‍या है प्‍लान Aligarh news
शिक्षा में विकास के लिए मंगलायतन विश्वविद्यालय व डा. बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा कार्य कर रहे हैं।

अलीगढ़, जेएनएन : किसी भी जगह के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण है शिक्षा। इसी को मद्देनजर रखते हुए क्षेत्र के विकास के लिए मंगलायतन विश्वविद्यालय व डा. बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा कार्य कर रहे हैं। दोनों विवि के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच बैठक हुई।

loksabha election banner

संयुक्‍त रूप से करेंगे शोध

इस एमओयू का उद्देश्य विश्वविद्यालयों के बीच अभ्यास आधारित शिक्षा, अनुसंधान और ज्ञान विनिमय में आपसी समझ और उत्कृष्टता को बढ़ावा देना है, ताकि विकसित किए गए अनुसंधान और ज्ञान का उपयोग मानवता, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक कल्याण के लिए किया जाए। मंविवि के कुलसचिव ब्रिग. समरवीर सिंह ने बताया कि दोनों विवि संयुक्त रूप से शोध कार्य करेंगे। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के लेखन और डीबीटी, डीएसटी, सीएसआईआर, आईसीएमआर, आईसीएआर या किसी अन्य राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय फंडिंग एजेंसियों जैसी परियोजना एजेंसी को प्रस्तुत करने के लिए संयुक्त अनुसंधान किया जाएगा। दोनों विवि स्थानीय उद्योगों की प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देंगे साथ ही उभरती प्रौद्योगिकियों पर काम करेंगे।

सहयोग पर हुई बात

कुलसचिव ने बताया कि संकाय और छात्रों द्वारा सहयोगात्मक शोध कार्य करने के लिए सहमति हुई हैं। शिक्षा को गति और क्षेत्रीय विकास के लिए शोधकार्य व प्रशिक्षण कार्य दोनों विवि के सहयोग से किए जाने पर बात हुई। एमओयू पर आगरा विवि के कुलसचिव रि. लेफ्टिनेंट कर्नल डा. अंजनी कुमार मिश्रा ने सहमति जताई है। कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने हर्ष जाहिर किया। वहीं मंगलायतन के कुलपति प्रो. केवीएसएम कृष्णा ने कहा कि मंविवि हमेशा से ही क्षेत्रीय विकास के लिए कार्य करता आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.