Move to Jagran APP

Defense Industries Corridor : ताला-हार्डवेयर निर्माता बनाएंगे रक्षा हथियारों के कलपुर्जे Aligarh News

पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रीज कॉरिडोर विकसित करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। इसमें ताला-हार्डवेयर निर्माताओं ने भी अपनी फैक्ट्री लगाकर रक्षा हथियारों के पाट््र्स व कलपुर्जे बनाने की इच्छा जाहिर की है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 07:15 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 07:15 AM (IST)
डिफेंस कॉरिडोर प्रदेश के छह जिलों में विकसित होना है।
अलीगढ़ मनोज जादौन। पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रीज कॉरिडोर विकसित करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। इसमें  ताला-हार्डवेयर निर्माताओं ने भी अपनी फैक्ट्री लगाकर रक्षा हथियारों के पाट््र्स व कलपुर्जे बनाने की इच्छा जाहिर की है।  203 उद्यमियों ने तो 31 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव जिला उद्योग विभाग को दिए हैं। इन निवेशकों में नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद के उद्योगपति शामिल हैं। मुरादाबाद की डिजाइन को कंपनी ने 450 करोड़ के निवेश की इच्छा जताई है। निवेशकों की जरूरत के हिसाब से 200 हेक्टेयर भूमि चाहिए। इसके चलते जिला प्रशासन ने और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सब कुछ ठीक रहा तो जनवरी के अंत में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कॉरिडोर की  आधार शिला रख सकते हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट अथॉर्टी (यूपीडा) के सीईओ अवनीश अवस्थी तैयारियों में जुट गए हैं। 
छह जिलों में विकसित होना है कॉरिडोर 
डिफेंस कॉरिडोर प्रदेश के छह जिलों में विकसित होना है। इनमें अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ, झांसी व ललितपुर हैं। जिले से पहले भूमि अधिग्रहण हुई है। चार दिसंबर को  डीएम चंद्र भूषण सिंह ने जिला उद्योग विभाग के उपायुक्त श्रीनाथ पासवान से आसपास के जिलों के साथ अलीगढ़ के ताला-हार्डवेयर निर्माताओं को निवेश के लिए आमंत्रित किया था। 

loksabha election banner
इन्होंने किए प्रयास 
लघु उद्योग भारती के जिला अध्यक्ष  गौरव मित्तल ने बताया कि संगठन की पहल पर 30 उद्यमियों ने 700 करोड़ रुपया निवेश के लिए प्रस्ताव दिए हैं। कुछ ने एमओयू साइन भी कर लिए है। अलीगढ़ लॉक्स एंड हार्डवेयर निर्माता एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन खंडेलवाल की  पहल पर 15 उद्यमियों ने 300 करोड़ रुपया के प्रस्ताव दिए हैं। फेडरेशन ऑफ स्मॉल एंड मीडियम इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष मानव महाजन ने बताया कि  एसोसिएशन की ओर से 34 उद्यमियों ने 435 करोड़ रुपया के निवेश के प्रस्ताव दिए हैं। 
 
 डिफेंस कॉरिडोर में निवेश करने के लिए 203 निवेशकों ने 31 करोड़ रुपया के प्रस्ताव हमें दिए हैं। इनमें बड़ी तादात में एमओयू साइन किए है। डीएम के पास इन प्रस्तावों को भेज दिया गया है। 
- श्रीनाथ पासवान, उपायुक्त, उद्योग 
 
ग्रुप ऑफ कोनार्क डिफेंस कॉरिडोर में फैक्ट्री विकसित करने के लिए तैयार है। कई रक्षा विशेषज्ञों की परामर्श व प्रोजेक्ट  रिपोर्ट तैयार कराने के बाद 70 करोड़ रुपया निवेश की इच्छा जताई है। 
- अनमोल रतन वाष्र्णेय, सीएमडी, ग्रुप ऑफ कोनार्क

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.