Move to Jagran APP

अनुच्छेद 370 बहाली के लिए एएमयू में कश्मीरी छात्रों ने निकाला मार्च aligarh news

कश्मीरी रिसर्च स्कॉलर जुबैर अल्ताफ ने बताया कि छात्रों ने कहा कि कश्मीरियों को बोलने का हक नहीं दिया जा रहा।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 11:00 AM (IST)
अनुच्छेद 370 बहाली के लिए एएमयू में कश्मीरी छात्रों ने निकाला मार्च aligarh news
अनुच्छेद 370 बहाली के लिए एएमयू में कश्मीरी छात्रों ने निकाला मार्च aligarh news

अलीगढ़ (जेएनएन)। एएमयू में राज्यपाल के भोज का विरोध करने वाले कुछ कश्मीरी छात्रों ने बकरीद की नमाज के बाद कैंपस में विरोध मार्च निकाला। बॉबे सैयद पर तकरीर की। कश्मीरियों के इस प्लान की इंतजामिया को भनक तक नहीं लगी। पता चला, तब तक वे बाबे सैयद से जा चुके थे। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल की ओर से बकरीद पर कश्मीरी छात्रों के लिए भोज की व्यवस्था प्रस्तावित थी। इसके लिए एक लाख रुपये दिए गए थे। राज्यपाल ने इसके लिए संजय पंडिता को लाइजनिंग ऑफिसर बनाकर भेजा था। यूनिवर्सिटी के गेस्ट हाउस नंबर एक में भोज की व्यवस्था की गई, जहां तैयारियां भी शुरू हो गईं। रविवार शाम को छात्रों ने भोज का बहिष्कार कर दिया था। इसके चलते भोज को रद कर दिया गया।

loksabha election banner

कतारबद्ध होकर निकाला मार्च

कश्मीरी छात्रों ने सोमवार को यूनिवर्सिटी की जामा मस्जिद में बकरीद की नमाज अदा की। इसके बाद एसएस (साउथ) हॉल से कतारबद्ध होकर विरोध मार्च निकाला। फैज गेट से रजिस्ट्रार दफ्तर होते हुए बाबे सैयद पहुंचे। जहां तकरीर की। कहा, अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर भारत से जुड़ रहा था, उसे तोड़ दिया गया है। इस अनुच्छेद को असंवैधानिक रूप से हटाया गया है। कश्मीरी रिसर्च स्कॉलर जुबैर अल्ताफ ने बताया कि छात्रों ने कहा कि कश्मीरियों को बोलने का हक नहीं दिया जा रहा। इंटरनेट सेवा बंद होने से परिजनों से बात नहीं हो पा रही। मांग की कि केंद्र सरकार जल्द अनुच्छेद 370 को बहाल करे।

कुलपति आवास पर भोज में शामिल

कुलपति आवास पर आयोजित भोज में शिक्षक,  छात्रों के साथ कुछ कश्मीरी छात्र भी शामिल हुए। भोज में लाइजनिंग ऑफिसर संजय पंडिता भी शामिल हुए। कश्मीरी छात्रों के भोज में शामिल होने से जुबैर अल्ताफ ने इन्कार किया है।

एएमयू छात्र के बयान से गरमाया माहौल

फीरोजाबाद के  गांधीपार्क चौराहे पर सोमवार सुबह बकरीद की नमाज अदा करने के बाद एएमयू में एमएससी के छात्र मोहम्मद खालिद ने अपने बयान से खलबली मचा दी। बकरीद की मुबारकबाद देने के बाद उसने कहा कि देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। पीएम मोदी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था, लेेकिन ऐसा कुछ नहीं किया। देश में अन्य समस्याएं भी हैं। समस्याओंं के बजाय सरकार का ध्यान धारा 370 और तीन तलाक की तरफ है। इससे देश की तरक्की नहीं हो सकती। वहां मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट अजय तिवारी और सीओ सिटी इंदूप्रभा ङ्क्षसह ने तत्काल युवक को बाइट देने से रोक दिया। अधिकारियों ने युवक को घर जाने को कहा। मौके की नजाकत भांपते हुए युवक को उसके साथी घर ले गए। सिटी मजिस्ट्रेट का कहना है कि युवक कश्मीर पर कोई बात कह रहा था, उसे रोकते हुए घर भिजवा दिया।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.