Move to Jagran APP

UP Board Exam Result 2020:10वीं में काजल व 12वीं में अरू रहीं हाथरस की टॉपर

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजों में हाथरस में छात्राओं का जलवा रहा है। दोनों कक्षाओं में जिले में टॉप करने वाली बेटियां ही हैं।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 09:06 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 07:50 AM (IST)
UP Board Exam Result 2020:10वीं में काजल व 12वीं में अरू रहीं हाथरस की टॉपर
UP Board Exam Result 2020:10वीं में काजल व 12वीं में अरू रहीं हाथरस की टॉपर

हाथरस[जेएनएन]: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजों में हाथरस में छात्राओं का जलवा रहा है। दोनों कक्षाओं में जिले में टॉप करने वाली बेटियां ही हैं। सादाबाद तहसील के जेके इंटर कॉलेज की छात्रा काजल ने हाइस्कूल में 94.33 अंक हासिल कर प्रथम स्थान हासिल किया है। उन्हें  600 में से 566 अंक मिले हैं। काजल ने प्रदेश की टॉप टेन की सूची में भी जगह बनाई है। उन्होंने सूबे में सातवां स्थान हासिल कर जिले का मान बढ़ाया है। वहीं 12वीं में फूल चंद्र बागला इंटर कॉलेज की छात्रा अरु दीक्षित 90 फीसद अंकों के साथ अव्वल रही हैं। उन्होंने 500 में से 450 अंक हासिल किए हैं। 

loksabha election banner

छात्रों को पछाड़ छात्राओं ने भरी भविष्य की उड़ान 

 आधी आबादी कंधा से कंधा मिलाकर चल रही है।  फिर चाहे पढ़ाई की बात हो या सरकारी नौकरी में अपनी भागीदारी देने की। शनिवार को एक बार फिर पिछली साल की तरह इस बार भी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम की टॉप टेन की सूची हो या ओवर ऑल रिजल्ट की बात हो। छात्राओं ने दोनों ही मामलों में छात्रों को पीछे छोड़ते हुए अपने भविष्य की उडान भरी है।

प्रदेश में सातवां स्थान   

इसमें कोई दो राय नहीं कि बेटियों पर अपनी पढ़ाई के साथ-साथ घरेलू कार्यों की भी जिम्मेदारी होती है। लेकिन इसके बाद भी कड़ी मेहनत करके बेटियां अपने भविष्य को नई दिशा दे रही है। इसका उदाहारण शनिवार को जारी हुए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम में देखने को मिला। हाईस्कूल की टॉप टेन की सूची में कुल 15 नाम शामिल थे। जिसमें पांच बेटियां थी। जिला ही नहीं प्रदेश में 7 वां स्थान जे के इंटर कॉलेज तामसी की छात्रा काजल ने पाया। तीसरे,चौथे,पांचवें और दसवें स्थान पर छात्रा ही रही। इंटरमीडिएट में शुरू के छह स्थानों पर छात्राओं के नाम रहे। तथा टॉप टेन की सूची में शामिल 12 नामों में आठ नाम छात्राओं के थे। वहीं इस साल हाईस्कूल में जहां 76.83 फीसद छात्र पास हुए। तो छात्राएं 85.58 फीसद पास हुई। इंटरमीडिएट में भी 59.45 फीसद छात्र तथा 74.34 फीसद छात्राओं ने बाजी मारी। 

पिछले साल भी थी आगे 

पिछले साल हाईस्कूल में 69 फीसद छात्र पास हुए थे। तथा छात्राओं के पास होने का आंकड़ा 77.5 फीसद रहा था। इंटरमीडिएट में 54 फीसद छात्र तो 80 फीसद छात्राएं पास हुई थी। छात्रों की  अपेक्षा 20 फीसद अधिक छात्राएं पास हुई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.