Move to Jagran APP

बढ़ते औद्योगीकरण के साथ बढ़ रहा कार्बन डाई आक्साइड का उत्सर्जन Aligarh news

सेंटर फार ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी के संस्थापक निदेशक प्रो. एम रेहान ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों का उपयोग सकारात्मक आर्थिक विकास के लिए मार्ग प्रशस्त करने ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करने और नकारात्मक जलवायु परिवर्तन को कम करने के उद्देश्य से है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 02:42 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 02:42 PM (IST)
बढ़ते औद्योगीकरण के साथ बढ़ रहा कार्बन डाई आक्साइड का उत्सर्जन  Aligarh news
एएमयू इंजीनियरिंग कालेज के इंस्टीट्यूूूट आफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियर्स की स्टूडेंट ब्रांच ने आनलाइन पैनल चर्चा का आयोजन किया।

अलीगढ़, जेएनएन : एएमयू इंजीनियरिंग कालेज के इंस्टीट्यूूूट आफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियर्स (आइईईई) की स्टूडेंट ब्रांच ने वर्ल्‍ड इंजीनियर्स डे के मौके पर आनलाइन पैनल चर्चा का आयोजन किया। सेंटर फार ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी के संस्थापक निदेशक प्रो. एम रेहान ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों का उपयोग सकारात्मक आर्थिक विकास के लिए मार्ग प्रशस्त करने, ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करने और नकारात्मक जलवायु परिवर्तन को कम करने के उद्देश्य से है। 

loksabha election banner

प्रदूषण के नुकसान पर चर्चा

उन्होंने कहा कि ब्लाकचेन और फ्लोटिंग सोलर और एग्रो फोटोवोल्टिक्स की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है। सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. मसरूर आलम ने भूजल संसाधनों के संरक्षण और प्रदूषण के नुकसान पर चर्चा की। प्रो. विशाल गुप्ता ने कहा कि बढ़ते औद्योगीकरण के साथ कार्बन डाई आक्साइड  उत्सर्जन बढ़ रहा है। इस पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है। पंडित दीन दयाल ऊर्जा विश्वविद्यालय गुजरात के प्रो. वीएसकेवी हरीश ने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के संबंध में ऊर्जा खपत पर सटीक डेटा प्राप्त करने के तरीकों पर प्रकाश डाला। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो. सलमान हमीद ने पर्यावरण के अनुकूल हरित ऊर्जा संसाधनों, कम पानी और बिजली का उपभोग करने वाले उपकरणों के उपयोग पर जोर दिया। कार्यक्रम में मुहम्मद जैद समेत तमाम शिक्षक व छात्रों ने भाग लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.