जासं, अलीगढ़ : इंतजार खत्म हुआ। सोमवार से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू होगा। इसे लेकर युवाओं में उत्साह दिख रहा है। 24 घंटे में सारे स्लाट बुक हो गए हैं। अगला स्लाट 16 मई के बाद ही खुल पाएगा। पहले दिन दीनदयाल अस्पताल, जिला अस्पताल समेत 26 केंद्रों पर 3300 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

कोरोना महामारी की भयावह स्थिति के बीच टीकाकरण ही हथियार है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स, दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर व तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक व 45 पार वालों को टीके लगाए जा रहे हैं। सोमवार से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की टीकाकरण शुरू हो रहा है। शनिवार की रात तक 18 पार वालों के टीकाकरण को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी थी। देररात 20 हजार व्यक्तियों के लिए कोविशील्ड टीके व 10 हजार 45 पार वाले व्यक्तियों के लिए टीके जनपद पहुंचे तो आनन-फानन स्लाट खोल दिया गया।सुबह होते ही को-विन पोर्टल, आरोग्य सेतु व उमंग एप पर पूर्व में रजिस्ट्रेशन कराने लोगों ने स्लाट बुक कराने शुरू कर दिए। इसमें टीकाकरण केंद्र व तिथि की जानकारी प्राप्त हो गई। आधा घंटे में ही सभी स्लाट बुक होने की जानकारी मिली है। काफी लोगों को मायूसी भी हाथ लगी। उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद अग्रवाल ने बताया कि 18 पार वालों के लिए विशेष बूथ बनाए गए हैं। केवल कुछ ही केंद्रों पर 45 पार वालों का टीका होगा। अन्य बूथों पर केवल युवाओं को टीके लगेंगे। इन बूथों को सरकार ने जीसीवीसी यानि गवर्नमेंट कोविड वैक्सीन सेंटर नाम दिया है।

...........

यहां होगा टीकाकरण

शहर में मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल, अर्बन पीएचसी बेगमबाग, घंटरचौक, भुजपुरा, शाहजमाल, इंदिरा नगर में टीके लगेंगे। हर केंद्र पर 200-200 टीके लगाने का लक्ष्य है। देहात में सीएचसी अकराबाद, बिजौली, चंडौस, छर्रा, गौंडा, गभाना, हरदुआगंज, इगलास, बेसवां, जवां, लोधा, खैर, टप्पल में टीके लगेंगे। पीएचसी विजयगढ़, अतरौली, गंगीरी, जलाली व मडराक में भी टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। युवाओं को केवल कोविशील्ड

अफसरों के अनुसार 18 पार वालों को केवल आनलाइन पंजीकरण के आधार पर ही टीके लगाए जाएंगे। केंद्रों पर केवल वही आएं, जिन्होंने पूर्व में पंजीकरण व स्लाट बुक करा लिया है। पंजीकरण व स्लाट बुकिग कराने वाले युवाओं को कोविशील्ड टीका लगेगा। को-वैक्सीन केवल 45 पार वाले व्यक्तियों, खासतौर से दूसरी डोज के लिए उपलब्ध रहेगी।

......

फोटो 3) टीकाकरण जरूर कराएं

माहेश्वरी क्रिएटिव क्लब के संरक्षक संजय माहेश्वरी ने युवा वर्ग से अपील है कि वैक्सीननेशन अभियान में बढ़-चढ़कर भाग ले। सामाजिक संस्थाओं से भी अनुरोध किया है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करें। स्वास्थ्य सेवाओं में लगे लोगों की सहायता भी करें, जिससे व्यवस्थाएं न बिगड़ें।