Move to Jagran APP

अलीगढ़ में दैनिक जागरण ने प्रतिभाओं की उड़ान को किया सलाम

दैनिक जागरण ने यूपी बोर्डआइसीएसई सीबीएसई व एएमयू बोर्ड से जिले में प्रथम दो स्थान पर काबिज रहने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को तालानगरी स्थित कार्यालय में सम्मानित किया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 05:51 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 05:51 PM (IST)
अलीगढ़ में दैनिक जागरण ने प्रतिभाओं की उड़ान को किया सलाम
अलीगढ़ में दैनिक जागरण ने प्रतिभाओं की उड़ान को किया सलाम

अलीगढ़ (जेएनएन)। दैनिक जागरण ने सोमवार को मेधावी छात्र- छात्राओं को सम्मानित किया तो उनके चेहरे खुशी से खिल गए। यूपी बोर्ड,आइसीएसई,  सीबीएसई व एएमयू बोर्ड से जिले में प्रथम दो स्थान पर काबिज रहने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को तालानगरी स्थित कार्यालय में सम्मानित किया गया। दैनिक जागरण के यूनिट हेड दीपक दुबे, संपादकीय प्रभारी अवधेश माहेश्वरी व विनीत कोचिंग एंड गाइडेंस सेंटर के निदेशक विनीत शर्मा ने मेडल व प्रमाणपत्र देकर मेधावियों को सम्मानित किया। विद्यार्थियों ने कॅरियर चुनने की राह में आने वाली शंकाओं व समस्याओं का समाधान भी पाया।

loksabha election banner

कॅरियर संबंधी पूछे सवाल
छात्र-छात्राओं ने कॅरियर संबंधी तमाम प्रश्न पूछे। विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर बनाने संबंधी शंकाओं व तैयारियों के बारे में सवाल उठाए। विनीत कोचिंग सेंटर के निदेशक ने सवालों के जवाब देकर मेधावियों व उनके साथ आए परिजनों की शंकाओं का समाधान किया। बताया कि पीसीएम, पीसीबी के अलावा भी कई क्षेत्र हैं, जहां विद्यार्थी कॅरियर बना सकते हैं। कई प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में भी जानकारी दी। सम्मान से अभिभूत विद्यार्थियों ने दैनिक जागरण की सराहना की।

इनको किया गया सम्मानित
यूपी बोर्ड 12वीं में जिले में प्रथम लोकेश शर्मा, द्वितीय देव वाष्र्णेय, 10वीं में प्रथम सुब्रत कुमार, द्वितीय राजाबाबू व कोमल वाष्र्णेय। सीबीएसई 12वीं में जिले में प्रथम विशाल सिंह, द्वितीय रॉबिन सिंह व वृंदा सिंह, 10वीं में प्रथम रुद्राक्ष प्रताप सिंह, द्वितीय प्रेरणा सिंह। आइसीएसई 12वीं में जिले में प्रथम प्रफुल्ल अग्रवाल, द्वितीय आकाश दीक्षित, 10वीं में प्रथम अदिति वर्मा, द्वितीय सैयद मोहम्मद कासिम। एएमयू बोर्ड 12वीं में जिले में प्रथम उमामा इलियास, द्वितीय अमरीन तैयबा को सम्मानित किया गया।

चाचा के लिए आइएएस बनेंगे राजाबाबू
मजदूर पिता रामखिलाड़ी के बेटे राजाबाबू ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल में द्वितीय स्थान हासिल किया था। परीक्षा परिणाम जारी होने के वक्त उन्होंने खुद शिक्षक बनने की मंशा जताई थी। अब वे अपने चाचा राजेश के लिए आइएएस बनने की राह चुनेंगे। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल में एडमिट कार्ड लेने के लिए 500 रुपये कम पड़ रहे थे तो उनको कार्ड देने से मना कर दिया गया था। अगोरना इगलास निवासी छात्र ने बताया कि तब गांव में घूमकर मदद मांगी। प्रधान ने 500 रुपये दिए, तब जाकर एडमिट कार्ड मिला। चाचा के कान में दिक्कत थी, इससे वो पुलिस में नहीं जा सके। उन्होंने मुझसे आइएएस बनने की बात कही है।

कंधे पर बेटे को लेकर की मजदूरी
पिता ने बताया कि राजाबाबू जब दो वर्ष का रहा होगा, पारिवारिक मतभेदों के चलते उसकी मां घर छोड़ गई। रिश्तेदारों से कहा कि उनके बेटे को रख लें, मजदूरी पर जाना है तो सबने मुंह फेर लिया। तब बच्चे को कंधे पर लेकर मजदूरी को जाते थे। अनाज बेचकर  हाईस्कूल की फीस जमा कराई थी। अब बेटा किसी बड़े पद पर आ जाए यही आस है।

सफलता साधन की मोहताज नहीं
विनीत कोचिंग सेंटर के निदेशक विनीत शर्मा ने विद्यार्थियों से कहा कि सफलता साधन की मोहताज नहीं होती। विषम परिस्थितियों में सफलता हासिल करना हमारे देश का गौरव रहा है। जरूरत इन स्थितियों में लक्ष्य पर डटे रहने की होती है। सुबह उठने से रात को सोने तक हर दिन हर व्यक्ति की परीक्षा होती है। रात में चेहरे पर खुशी हो तो जानिए उस दिन की परीक्षा में पास हो गए। पीसीबी या पीसीएम ही एकमात्र विकल्प नहीं हैं। आर्ट में भी कॅरियर बनाने के बेहतर रास्ते हैं।

समाज में भी योगदान देते टॉपर्स
दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी अवधेश माहेश्वरी ने कहा कि समाज में धारणा है कि टॉपर्स अपने लिए ही ज्यादा प्रयासरत हो जाते हैं। यह धारणा गलत है। टॉपर्स अपने लिए करते हैं तो समाज को भी उससे लाभ होता है। उदाहरण दिया कि फ्लिपकार्ट या अन्य कोई कंपनी मेधावी ही खोलते हैं, लेकिन इनका लाभ बड़े स्तर पर समाज भी उठा रहा है।

साथ देने का किया वादा
दैनिक जागरण के यूनिट हेड दीपक दुबे ने मेधावियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनका साथ देने का वादा किया। कहा, सम्मान उसी का होता है जो इसके लायक होता है। मेधाओं ने सफलता हासिल कर योग्यता साबित की है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.