Move to Jagran APP

बाजारों में हुआ हुरदंग, खेली जमकर होली

अलीगढ़ : गभाना कस्बे के बाजारों में गुरुवार को दोपहर बाद रंग, अबीर व गुलाल की जमकर होली

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Mar 2018 11:24 PM (IST)Updated: Thu, 01 Mar 2018 11:24 PM (IST)
बाजारों में हुआ हुरदंग, खेली जमकर होली
बाजारों में हुआ हुरदंग, खेली जमकर होली

अलीगढ़ : गभाना कस्बे के बाजारों में गुरुवार को दोपहर बाद रंग, अबीर व गुलाल की जमकर होली खेली गई। हुरियारों ने खूब धमाल मचाया। किसी भी व्यक्ति को बिना रंगे नही गुजरने दिया। ढोल-नगाड़ों के साथ बैंडबाजों की धुनों पर बज रहे होली के गीतों पर वे थिरकते हुए दिखाई पड़े। सुबह घरों में महिलाओं ने विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार किए। दोपहर में होलिका दहन स्थल पर टोलियों के रूप में गीत गाते हुए विधि-विधान से होलिका मैया की पूजा-अर्चना की। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक राजीव कुमार यादव के नेतृत्व में गठित की गई। पुलिस की कई टीमें लगातार क्षेत्र में लगातार गश्त करती रही।

loksabha election banner

बसों व ट्रेनों में दिखी भारी भीड़

होली पर्व को लेकर पिछले कई दिनों से सूने दिखाई पड़ रहे बाजारों में गुरुवार काफी रौनक रही। लोगों ने वहां पहुंचकर अपने बजट के अनुसार रंग, अबीर, गुलाल, पिचकारी एवं अन्य खान-पान सामग्री की खरीददारी की। नौकरी पेशा लोगों के होली पर्व पर अपने घरों को लौटने के चलते ट्रेनों के अलावा रोडवेज बसों एवं अन्य वाहनों में यात्रियों की भारी भीड़ नजर आई। दिल्ली की ओर से आने वाली तमाम बसें पहले से ही भरी हुई थीं और उनमें पैर रखने भर तक की जगह नही थी सो गंतव्य को जाने वाले यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

होली पूजन हुआ, सभी पर

छाई रंगों की खुमारी

इगलास : नगर में होलिका पूजन के चलते काफी रौनक रही। महिलाएं सुबह से ही चौराहों पर होलिका दहन वाले स्थानों पर जाकर पूजा अर्चना करती दिखाई दीं। महिलाओं ने मिष्ठान, गोबर की गूलरी, गुलाल और व्यंजन चढ़ाकर पारंपरिक तरीके से होलिका की पूजा की। दूसरी तरफ होली खेलने का सिलसिला भी प्रारंभ हो गया। बच्चों, युवाओं पर रंगों की खुमारी छा गई। होली को लेकर बाजारों में जमकर भीड़ रही। इसके अलावा मिठाइयों की दुकानों पर भी भीड़ रही। वहीं देर रात्रि तक होली दहन से पूर्व होली के गीतों की धुन पर युवकों ने नाच गाना व गुलाल, रंगों के साथ मस्ती में चूर होकर लुत्फ उठाया।

ब्राह्मण समाज का हुआ होली मिलन समारोह

जट्टारी : कस्बा के समीप ग्राम जलालपुर में राष्ट्रीय ब्राह्मण महासभा के ब्लाक अध्यक्ष गौरव गोविंद गौड़ नेतृत्व में होली मिलन समारोह हुआ। अध्यक्षता रामकिशोर शर्मा व संचालन रामचंद्र शर्मा ने किया। डा. बीएल शर्मा ने कहा कि ब्राहमण संगठन को मजबूत बनाने का संकल्प लें। इसके बाद आपस में गुलाल लगाकर गले मिले। इस अवसर पर प्रधान पवनकुमार, विजयपाल, शर्मा गोंदीलाल शर्मा, रवीशंकर शर्मा, गिरधारीलाल शर्मा, पुष्कर, हरवंश आदि थे।

विजयगढ़ : कस्बा में हर वर्ष की तरह होलिका दहन के लिए घर-घर से ईधन इकट्ठा कर हनुमान बगीची के प्रागण में विशाल होलिका बनाई। इस कार्य में विशेष योगदान करने वाले समाज सेवी अनिल तिवारी ने कहा कि यह त्योहार प्रेम का प्रतीक है। नगरवासी बहुत ही उल्लास के साथ होलिका दहन में जमकर सहयोग करते है। पूजा अर्चना के बाद दोपहर से एक बुग्गी नगर में घुमाई जाती है। लोग श्रद्धा भाव से लकड़ी व उपले होली को बढाने के लिए देते हैं। उसके बाद कमी होने पर लकड़ी खरीद कर लाई जाती है। महिलाओं ने होली पूजन किया।

घर-घर हुआ होली पूजन

हरदुआगंज : होली पर्व पर नगर से लेकर गांव तक घर-घर होली पूजन हुआ। उपवास रखकर सज संवर कर निकली महिलाओं की टोली ने होलिका स्थल पर पूजन किया। उसके बाद घर के आंगन में रंगोली सजाकर गोबर से बनी गूगली की मालाओं से होली सजाई। इसके साथ ही गलियों में हंसी ठिठोली के बीच युवाओं पर होली का रंग चढ़ा दिखा।

महिलाओं ने की होलिका मैया की पूजा

खैर : कस्बे में प्रेम व भाईचारे का प्रतीक पर्व होली पर कस्बा में कई स्थानों पर महिलाओं ने पूजन कर होलिका की परिक्रमा लगाई। मोहल्ला बराही चौक, नई बस्ती, मालीपुरा, ब्लाक कालोनी, मोहल्ला उपाध्याय, मोहल्ला मातावाला आदि में महिलाओं ने गाजे बाजे के साथ पूजन किया। इस मौके वीरमती देवी, सरोज देवी, विलेश कुमारी, लक्ष्मी देवी, मधु शर्मा , शोभा शर्मा ममता अग्रवाल, सविता सक्सैना, गीता नीलम वाष्र्णेय आदि ने पूजा की। मंत्रोच्चारण के साथ पूजा कराने वालों में पंडित कालीचरन शर्मा, गुड्डा पंडित, महेश पंडित, दीपक शर्मा, सुखी अग्रवाल, पंकज वर्मा आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.