Move to Jagran APP

जिले भर में तीन हजार स्थानों पर आज होगा होलिका दहन, डेढ़ हजार से ज्यादा पांबद Aligarh news

रविवार को जिले के तीन हजार स्थानों पर होलिका दहन होगा। वहीं शब-ए-बरात का जलसा भी इसी दिन आयोजित होगा। ऐसे में पुलिस-प्रशासन ने इसको लेकर ठोस तैयारी कर ली है। सुरक्षा की दृष्टि से शहर को आठ सेक्टरों में बांटा गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 05:08 AM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 06:15 AM (IST)
जिले भर में तीन हजार स्थानों पर आज होगा होलिका दहन, डेढ़ हजार से ज्यादा पांबद  Aligarh news
रविवार को जिले के तीन हजार स्थानों पर होलिका दहन होगा।

अलीगढ़, जेएनएन : रविवार को जिले के तीन हजार स्थानों पर होलिका दहन होगा। वहीं, शब-ए-बरात का जलसा भी इसी दिन आयोजित होगा। ऐसे में पुलिस-प्रशासन ने इसको लेकर ठोस तैयारी कर ली है। सुरक्षा की दृष्टि से शहर को आठ सेक्टरों में बांटा गया है। मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई टी व्यवस्था लागू हो जाएगी। वहीं, जिले भर में डेढ़ हजार से अधिक लोगों को शांति भंग के अंदेशे में पाबंद किया गया है। इसमें सबसे अधिक अराजक तत्व संवेदनशील क्षेत्रों में चिन्हित किए गए हैं। लेखपाल, पुलिस मित्र व संबंधित बीट के सिपाही को शांतिपूर्ण तरीके से होलिका दहन कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ड्रोन से अराजक तत्वों की निगरानी हो रही है। होली व शब ए बरात का पर्व एक ही दिन में पड़ रहा है। इसे लेकर भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। अफसरों के मुताबिक,जिले में रविवार शाम को तीन हजार से अधिक स्थानों पर होलिका दहन होगा। इनमें शहरी क्षेत्र में करीब 900 से अधिक स्थानों पर होली रखी गई है। वहीं, कस्बों व गांव में भी करीब 2100 स्थानों पर होली रखी गई है। 

loksabha election banner

एक लाख पर मिल रही जमानत 

होली व शब-ए-बरात के पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस-प्रशासन ने जिले भर में डेढ़ हजार से अधिक अराजक तत्वों को चिन्हिंत कर पाबंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शनिवार को जमानत लेने वालों की भीड़ लगी रही। शहरी क्षेत्र में एसीएम-प्रथम, एसीएम-द्वितीय और सिटी मजिस्ट्रेट के यहां से ही 800 के करीब लोग पाबंद हुए है। वहीं, अन्य लोगों तहसील क्षेत्र के मजिस्ट्रेटों के यहां से पाबंद किया गया है। पाबंद सभी लोगों को एक-एक लाख के निजी मुचलके पर शांति व्यवस्था को किसी भी प्रकार से हानि न पहुंचाने की शर्त पर जमानत दी जा रही है। 

आज से शुरू होगी मजिस्ट्रेटी ड्यूटी

शहर में रविवार से मजिस्ट्रेटी ड्यूटी शुरू हो जाएगी। कुछ आठ सेक्टरों में शहर को बांटा गया है। इनमें तुर्कमान गेट, सब्जी मंडी, मदार गेट, देहलीगेट, जयगंजए रसलगंज, जमालपुर, क्वार्सी क्षेत्र शामिल हैं। प्रत्येक सेक्टर में एक मजिस्ट्रेट व सीओ की ड्यूटी रहेगी। सुबह आठ से रात्रि आठ व रात्रि आठ से सुबह आठ बजे तक दो शिफ्ट में मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। इसी तरह देहात क्षेत्र में भी संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व सीओ को सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैं। 

परंपरागत तरीके से आज मनाई जाएगी होली 

शहर के बाजारों में रविवार को होली खेली जाएगी। मिश्रित व संवेदनशील क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी करने की व्यवस्था की गई है। धार्मिक स्थलों को ढका जाएगा। हर चौकी व थाने पर कलस्टर मोबाइल व क्यूआरटी टीमें तैनात रहेंगी। अफसरों का साफ कहना है कि किसी नई परंपरा की शुरुआत नहीं होने दी जाएगी।

आरएएफ व पीएसी की तैनाती 

शहरी क्षेत्र में रविवार व साेवार के लिए आरएएफ व पीएसी की तैनाती की गई है। हुड़दंगियों पर सख्त निगरानी रहेगी। वहीं, बाइकों पर समूहों बनाकर घूमने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी। दो से अधिक या शराब पीकर बाइक चलाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

इनका कहना है

होली के त्योहार पर शांति व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन जनता के हित में पूरी तरह से मुस्तैद है। आठ सेक्टरों में शहर को बांटा गया है। सभी में मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। लोगों से अपील है कि शांतिपूर्ण व आपसी भाईचारे से होली का पर्व मनाएं। कोरोना नियमों का पूरी तरह से पालन करें। 

चंद्रभूषण सिंह, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.