Move to Jagran APP

Holi Alert: जरा संभलकर खाएं मिठाई,बढ़ गई मिलावटखोरी Aligarh News

होली की मिठास में गुझिया का स्वाद शामिल न हो संभव नहीं। चिंता की बात है कि गुझिया और अन्य व्यंजनों से सजी थालियों में मुनाफाखोरों ने मिलावट का जहर परोसने की तैयारी कर ली है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 09:35 AM (IST)
Holi Alert: जरा संभलकर खाएं मिठाई,बढ़ गई मिलावटखोरी Aligarh News

अलीगढ़ [जेएनएन]: होली की मिठास में गुझिया का स्वाद शामिल न हो, संभव नहीं। चिंता की बात ये है कि गुझिया और अन्य व्यंजनों से सजी थालियों में मुनाफाखोरों ने मिलावट का जहर परोसने की तैयारी कर ली है।

loksabha election banner

खूब हो रही मिलावट

दूध, घी, तेल, मिठाई, मिर्च-मसाले, दाल, बेसन, चीनी व नमकीन आदि में खूब मिलावट हो रही है। एफडीए की टीमें रोजाना मिलावटी खाद्य वस्तुओं को नष्ट व सीज कर रही हैं। ऐसे में अधिकारी खुद लोगों को मिलावटी वस्तुओं से सचेत करते हुए नजर आ रहे हैं।

ये बरतें सावधानी

जब भी आप किसी दुकान पर सामान खरीदने जाएं तो देखें कि वह लाइसेंसी है या नहीं। ब्रांडेड या पैक्ड सामान ही खरीदें। पैक्ड सामान की लेबलिंग देखें कि यह भी देखें कि वह मियाद निकली तो नहीं है। आइएसआइ मार्का देखकर ही सामान खरीदें, जो भारतीय मानक ब्यूरो (बीएसआइ) क्वालिटी व विश्वसनीयता के आधार पर कंपनी को देता है। यह मार्क फलों, सब्जियों, मसाले आदि पर दिया जाता है। एग मार्क लगी हुई चीजें गुणवत्ता व शुद्धता का प्रतीक होती हैं। यह खासतौर पर घी, तेल और मसालों पर होती है। किसी ब्रांडेड आइटम की गुणवत्ता या शुद्धता पर शक हो, तो आप उसके पैकेट पर छपे कंपनी के फोन नंबर या पते पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। खरीदे गए सामान की रसीद जरूर लें।

मिलावट पर नजर

दूध : पानी, यूरिया, डिटर्जेंट, अरारोट, रिफाइंड, स्टार्च आदि।

आइसक्रीम : वॉशिग पाउडर, स्क्मिड पाउडर व सेकरीन।

चीनी : चॉक पाउडर।

शहद : पानी, चीनी का घोल।

चाय पत्ती : रंग वाली पत्तियां, यूज की गई चाय।

लाल मिर्च : ईंट का बुरादा, सूडान (लाल) रंग, डंठल आदि।

हल्दी : मैटलिक पीला रंग।

काली मिर्च: पपीते के बीज।

हींग : सोप स्टोन व मिट्टी।

धनिया : सूखा गोबर।

घी : वनस्पति, घी या मार्जरीन, आलू शकरकंद और दूसरे वसा।

सरसों तेल : आर्जीमोन व सस्ता पॉम ऑयल।

कई स्थानों पर छापेमारी, भरे नमूने

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अक्षय प्रधान के नेतृत्व में खोवा मंडी अचल ताल पर छापेमारी की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ओमवीर सिंह, जसप्रीत कौर, प्रमोद कुमार यादव व प्रभु चौधरी ने नीरज से खोवा का नमूना व विनोद कुमार सैनी से पनीर का नमूना लिया। भदेशी रोड स्थित प्रकाश चंद की दुकान से सरसों का तेल व बेसन का नमूना, महेंद्र नगर स्थित बाबा नाती किराना स्टोर से नमकीन व कचरी का नमूना भरा।

चल रहा छापेमारी का अभियान

अभिहित अधिकारी सर्वेश कुमार मिश्रा का कहना है कि त्योहार पर मिलावटी वस्तुओं की बिक्री रोकने के लिए शहर से लेकर देहात तक छापेमारी अभियान चल रहा है। रोजाना नमूने लेकर जांच को भेजे जा रहे हैं। खाद्य वस्तुएं नष्ट भी की जा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.