Move to Jagran APP

अलीगढ़ में ऐतिहासिक नुमाइश का आज होगा शुभारंभ, अधूरी तैयारियों को पूरा करने में जुटा प्रशासनिक अमला

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। गंगा-जमुनी तहजीब की प्रतीक सुप्रसिद्ध अलीगढ़ की ऐतिहासिक राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी (नुमाइश) का रविवार को उद्घघाटन हो जाएगा। प्रदेश सरकार के कैबिनेट व जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश राणा शाम तीन बजे इसका शुभारंभ करेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 08:22 AM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 08:45 AM (IST)
गंगा-जमुनी तहजीब की प्रतीक सुप्रसिद्ध अलीगढ़ की ऐतिहासिक राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी (नुमाइश) का रविवार को उद्घघाटन हो जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  गंगा-जमुनी तहजीब की प्रतीक सुप्रसिद्ध अलीगढ़ की ऐतिहासिक राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी (नुमाइश) का रविवार को उद्घघाटन हो जाएगा। प्रदेश सरकार के कैबिनेट व जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश राणा शाम तीन बजे इसका शुभारंभ करेंगे। प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री संदीप सिंह अति विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष, मेयर, सांसद, विधायक और विधान परिषद के सदस्य विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता की मंडलायुक्त गौरव दयाल करेंगे। प्रशासनिक अमला शनिवार को देर रात तक नुमाइश में तैयारियां पूरी करने में लगा रहा। हालांकि, अब तक न तो पूरी तरह से दुकानें सजी हैं और ही कृषि व औद्योगिक कक्ष सज सका है।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव के चलते बदली तारीख

हर साल वैसे नुमाइश जनवरी-फरवरी में लगती है, लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते इस बार प्रशासन ने एक महीने पहले आयोजन कराने का फैसला लिया है। 19 दिसंबर से लेकर 10 जनवरी तक इस बार नुमाइश प्रस्तावित है। ऐसे में प्रशासनिक कार्यक्रम के मुताबिक, रविवार को प्रभारी मंत्री सुरेश राणा दोपहर तीन बजे सबसे पहले मित्तल गेट पर फीता काटेंगे। शांति के प्रतीक सफेद कबूतर व गुब्बारे उड़ाएंगे। इसके बाद वह कृषि व औद्योगिक कक्ष का फीता काटकर शुभारंभ करेंगे। इन दोनों कक्षों में स्टाल का भ्रमण करेंगे। यहां से फिर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद दरबार हाल में ध्वजारोहण, राष्टगान होगा। शाम छह बजे कृष्णांजलि मंच पर स्वागत और मुख्य अतिथि समेत अन्य अतिथियों का भाषण होगा। अंत में सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत लेजर शो व उड़ान बैंड कार्यक्रम का आयोजन होगा। सभी अतिथियों को आमंत्रित किया जा चुका है।

तैयारियां हैं अभी आधी अधूरी

नुमाइश का भले ही रविवार को शुभारंभ हो रहा है, लेेकिन अभी इसकी तैयारियां आधी अधूरी हैं। कई स्थानों पर गंदगी के भी ढेर लगे हुए हैं। वहीं, अधिकांश दुकानें खाली हैं। शिल्प ग्राम भी खाली पड़ा है। कृषि व औद्योगिक कक्ष में भी पूरी सजावट नहीं हो सकी है। कुछ स्थानों पर तो शनिवार देर शाम तक निर्माण कार्य चलता रहा। ऐसे में अगले तीन-चार दिन मेें ही नुमाइश के पूरी तरह से सजने की उम्मीद है। झूले भी अभी नहीं लगे हैं।

एलईडी होंगी बेहद खास

नुमाइश में पहली बार एलईडी टीवी लगाई जा रही हैं। फुब्बारे के साथ ही कृषि व औद्योगिक कक्ष में अलग-अलग कुल तीन एलईडी लग रही हैं। इन पर दिन में सरकारी याेजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। वहीं, रात में कोहिनूर मंच के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रसारण हुआ करेगा। इंटरनेट मीडियो के माध्यम से भी नुमाइश का प्रसार-प्रचार हो रहा हैं।

सफाई कार्य में लगी रहीं नगर निगम टीमें

नुमाइश के शुभांभ के एक दिन पहले नगर निगम की टीमें साफ-सफाई के काम में जुटी रहीं। सड़कों के साथ ही दुकानों के आसपास भी सफाई की गई। तहबाजारी बाजार में छिड़काव किया। वहीं, बिजली विभाग व अग्निशमन विभाग के अधिकारी भी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में लगे रहे है।

इस तरह हैं प्रमुख कार्यक्रम

20 दिसंबर, राजस्थानी मामे खान नाइट

21 दिसंबर, राक-अस्तित्व बैंड नाइट

22 दिसंबर, सूफी नाइट सलमान अली

23 दिसंबर, बालीवुड सिंगर ध्वनी भानूशाली नाइट

24 दिसंबर, टीवी स्टार नाइट

25 दिसंबर, लाफ्टर शो

26 दिसंबर, अलीगढ़ स्टार सोहेेल खान नाइट

27 दिसंबर, बालीवुड सिंगर स्टेबिन बेन नाइट

28 दिसंबर, कलर्स आफ इंडिया नाइट

29 दिसंबर, पंजाबी सिंगर अकाशा नाइट

30 दिसंबर, हरियाणवी सिंगर रुचिका जांगिड़ नाइट

31 दिसंबर, कुल हिंद मुशयरा

1 जनवरी, अलीगढ़ स्टार अतुल पंडित नाइट

2 जनवरी, पंजाबी सिंगर काका नाइट

3 जनवरी, शाम शहीदों के नाम

4 जनवरी, रैपर आरसीआर नाइट

5 जनवरी, बालीवुड म्यूजिकल यासिर देसाई नाइट

6 दिसंबर, अखिल भारतीय कवि सम्मेलन

7 जनवरी, बालीवुड सिंगर तुलसी कुमार की नाइट

8 जनवरी, बृज नाइट में गीतांजलि वर्मा, हेमंत बृजवासी की प्रस्तुति

9 जनवरी, स्टार नाइट अभिजीत भट्टाचार्य की नाइट

-

इनका कहना है 

नुमाइश के शुभारंभ को लेकर सभी तैयारियां हो चुकी हैं। प्रभारी मंत्री सुरेश राणा शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। अन्य सभी जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया है। 10 जनवरी तक इस नुमाइश का संचालन होगा।

प्रदीप वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट व नुमाइश प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.