मदन मोहन शर्मा, हाथरस : योग गुरु बाबा रामदेव के मूलमंत्र 'योग भगाए रोग' की रणनीति इस जिले में भी अमल होने जा रही है। जिले के दो चिकित्सालयों में जल्द ही योग कक्षाएं शुरू होंगी, जहां नियमित लोगों को योग क्रियाएं करने को मिलेंगी। इसके लिए योग प्रशिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति जल्द ही इनका चयन करेगी, ताकि जल्द ही योग की फुलवारी यहां भी महक बिखेर सके।

योग व उसका महत्व

हमारी तेज रफ्तार ¨जदगी में अनेक ऐसे पल हैं, जो हमारी स्पीड पर ब्रेक लगा देते हैं। अनेक ऐसे कारण हैं जो तनाव, थकान तथा चिड़चिड़ाहट को जन्म देते हैं। ऐसे में ¨जदगी को स्वस्थ तथा ऊर्जावान बनाए रखने के लिए योग एक ऐसी रामबाण दवा है जो माइंड को कूल तथा बॉडी को फिट रखता है। योग भारतीय संस्कृति की पुरातन पहचान है। ऋग्वेद में यौगिक क्रियाओं का उल्लेख विद्यमान है। योग के दो अर्थ हैं- पहला जोड़ व दूसरा समाधि।

योग के फायदे

आज के प्रदूषित वातावरण में योग एक ऐसी औषधि है, जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, बल्कि योग के अनेक आसन प्राणायाम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। कपालभाति व भ्रामरी प्राणायाम मन को शांत करता है, वक्रासन हमें अनेक बीमारियों से बचाता है। शलभासन तथा ताड़ासन हमें दर्द निवारक दवा से मुक्ति दिलाता है। पवनमुक्तासन पेट से गैस की समस्या को दूर करता है। कोमेरुदंडासन गठिया को दूर भगाता है। रोजाना महज कुछ मिनट का योग सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखता है। इससे हमें पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है।

यहां लगेंगी योग क्लास

जनपद में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय सासनी व होम्योपैथिक चिकित्सालय में योग कक्षाएं संचालित करने के लिए शासन से स्वीकृति मिल गई है। इसके प्रचार प्रसार के लिए बैनर आदि लगा दिए गए हैं। इन दोनों ही स्थानों पर योग प्रशिक्षक तैनात करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए फाइल मुख्य विकास अधिकारी को भेजी गई है। सीडीओ की अध्यक्षता वाली समिति प्रशिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करेगी।

लोगों को बनाया जाएगा निरोगी

जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉ. अशोक चौहान का कहना है कि सासनी व बमनई के योग वेलनेस सेंटर के लिए एक-एक प्रशिक्षक व एक-एक सहायक की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही इनकी तैनाती के बाद दोनों ही स्थानों पर योग वेलनेस सेंटर खोलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद जिले के लोगों को योग कक्षाओं से शरीर को स्वस्थ बनाने की विधि समझाकर उन्हें निरोगी बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

Posted By: Jagran