Move to Jagran APP

हरदुआगंज तहसील पर जल्द लगेगी मुहर, ऐसे बन रही रणनीति Aligarh News

हरदुआगंज नगर पंचायत को तहसील बनाने की कवायद फिर तेज हो गई है। शासन ने जिला प्रशासन से संशोधित प्रस्ताव मांगा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि दिसंबर में इस पर मुहर लग जाएगी।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 12:30 PM (IST)
हरदुआगंज तहसील पर जल्द लगेगी मुहर, ऐसे बन रही रणनीति Aligarh News
हरदुआगंज तहसील पर जल्द लगेगी मुहर, ऐसे बन रही रणनीति Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन) : हरदुआगंज नगर पंचायत को तहसील बनाने की कवायद फिर तेज हो गई है। शासन ने जिला प्रशासन से संशोधित प्रस्ताव मांगा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि दिसंबर में इस पर मुहर लग जाएगी।

loksabha election banner

कोल तहसील पर है अधिक लोड

कोल तहसील पर अधिक भार होने के चलते यह फैसला लिया जा रहा है।  बरौली विधायक दलवीर सिंह भी इसके लिए कई सालों से प्रयासरत थे। कोल पर सबसे अधिक भार है। जिलेभर में कुल 902 ग्राम पंचायतें हैं। 12 नगरीय निकाय हैं। इनमें एक नगर निगम, दो नगर पालिका व नौ नगर पंचायतें हैं। कोल तहसील पर सबसे अधिक भार है। इस तहसील से 393 गांव, नगर निगम व पांच पंचायतें आती हैं। इस तरह से एक तिहाई से अधिक जनसंख्या इसी तहसील क्षेत्र में है। अधिक भार होने के चलते लोगों को अपने काम निपटाने में दिक्कतें होती हैं। प्रमाणपत्र आदि भी समय से जारी होते हैं। विशेष कार्याधिकारी, कृते आयुक्त व सचिव सुनील कुमार झा की ओर से इस संबंध में आयुक्त अलीगढ़ मंडल को प्रस्ताव भेजा गया है।

अफसर तैयारी में जुटे

अफसर फिर से प्रस्ताव भेजने की तैयारी में जुट गए हैं। माना ये जा रहा है कि हरदुआगंज तहसील बनने पर क्वार्सी चौराहे से शहर की तरफ का हिस्सा कोल तहसील में रहेगा, जबकि चौराहे के आगे का हिस्सा हरदुआगंज में शामिल होगा। अहम बात यह है कि तहसील से संबंधित कामकाज के लिए लोगों की मशक्त कम हो जाएगी। तालानगरी क्षेत्र के लोगों को शहर में  नहीं आना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.