अलीगढ़, जागरण संवाददाता । इगलास कस्बा के श्री शिवदान सिंह इंटर कालेज में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा छात्राओं को स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। वहीं, बेहतर स्वास्थ्य व स्वस्थ जीवन शैली जीने के संबंध में विस्तार से बताया गया। छात्राओं ने अच्छी शिक्षा और संस्कार से सामाजिक परिवर्तन लाने का संकल्प लिया।

छात्राएं आयन व कैल्‍शियम की गोलियां जरूर खाएं

सीएचसी से आए मो अफरोज नवी ने बताया कि छात्राएं आयरन व कैल्शियम की गोलियों का सेवन प्रत्येक सप्ताह नियमित रुप से करें। जिससे उन्हें भविष्य में खून की कमी का सामना नहीं होगी। समय-समय हीमोग्लोबीन की जांच कराते रहने पर जोर दिया। वहीं स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी भी दी। परिवार कल्याण काउंसलर सीमा ने बताया कि बेहतर स्वास्थ के लिए सफाई आवश्यक है। छात्राओं को सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

लड़कियां पढ़ाई, कमाई और गलत के खिलाफ लड़ें

नोडल अधिकारी मंजू सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यदि प्रत्येक छात्रा आत्मनिर्भर बनेगी तो उसे जीवन में अधिक कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहाकि लड़की होने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी से डरें। खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तीन काम करें। पढ़ाई, कमाई और गलत के खिलाफ लड़ाई। घर परिवार हो, स्कूल कालेज हो या फिर काम करने की जगह, कहीं भी किसी से डरने की जरूरत नहीं है। संचालन करे रहे कुलदीप सक्सेना ने अपने संबोधन में कहा कि छात्राओं के लिए जितनी आवश्यक शिक्षा है, उतना ही आवश्यक है कि वह आत्मनिर्भर बनें। यह तभी संभव है जब हम शिक्षा के साथ ही अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। इस दौरान छात्राओं ने भी सवाल पूछकर अपनी जिज्ञासा शांत की। इस मौके पर ज्योति सिंह, अनीता सिंह, प्रेमपाल सिंह आदि थे।

Edited By: Anil Kushwaha