Move to Jagran APP

सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, ग्रामीण क्षेत्रोंं में छाइ धुंध Aligarh news

सर्द हवाएं ठिठुरन बढ़ा रही हैं। बुधवार को सुबह आसमान लगभग साफ था लेकिन हवा सर्द चलने से ठिठुरन महसूस हुई। शहर के बाहरी इलाकों में हल्की धुंध छायी रही। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी दिनों में पारा और गिरेगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 09:22 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 09:22 AM (IST)
सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, ग्रामीण क्षेत्रोंं में छाइ धुंध Aligarh news
रामघाट रोड रामबाग कानूनी के पास ठंड से बचने के लिए थोड़ी सी आग जला के बैठे मजदूर

अलीगढ़, जेएनएन : सर्द हवाएं ठिठुरन बढ़ा रही हैं। बुधवार को सुबह आसमान लगभग साफ था, लेकिन हवा सर्द चलने से ठिठुरन महसूस हुई। शहर के बाहरी इलाकों में हल्की धुंध छायी रही। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी दिनों में पारा और गिरेगा। 

loksabha election banner

बारिश के बाद बढ़ी ठिठुरन

पिछले 15 दिन से मौसम में बदलाव हो रहा है। वातावरण में धुंध छायी हुई थी, जो 15 नवंबर को हुई बारिश के बाद छंटने लगी थी। हालांकि, बारिश होने से ठिठुरन बढ़ने लगी। हवा में भी नमी महसूस की गई। बाहरी इलाकाें में कोहरे की हल्की चादर घिरने लगी। शहर के अंदर कोहरे से राहत थी। बुधवार को सुबह के वक्त भी आसमान साफ था। आठ बजे सूर्यदेव ने दर्शन दिए। कुछ देर बाद बादलों की ओट में भी छिप गए। न्यूनतम तापमान घटकर 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विशेषज्ञ बताते हैं कि फिलहाल ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। तापमान ही नहीं विजिबिलिटी और आर्द्रता भी सताएगी। अभी आठ-दस दिन अधिकतम तापमान 20-22 डिग्री के आसपास बना रहेगा। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट रहेगी। धूप निकलेगी, लेकिन हवा चलने की वजह से ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी। ये मौसम फसलों के लिए मुफीद बताया जा रहा है। उप कृषि निदेशक (शोध) बताते हैं कि किसान बोआई कर चुके हैं। खेतों में अंकुर भी फूटने लगे है। ऐसा ही मौसम रहा तो फसलों के लिए लाभकारी है। खेतों में नमी रहने से किसानों को सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी। इससे लागत कम आएगी। खासकर गेहूं के लिए मौसम अच्छा है। तेज बारिश न हुई तो पैदावार बढ़ेगी। 

सेहत का रखें ख्याल

डॉ. संतोष कुमार बताते हैं कि मौसम में बदलाव हो रहा है। ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखना होगा। खासकर बच्चे और बुजुर्गों को ये मौसम प्रभावित करेगा। सिर, पैर और कान को अच्छी तरह से ढक कर रखें। ठंडी चीजों के सेवन से सर्दी, खांसी, जुकाम का खतरा बढ़ जाता है, इनसे बचना होगा। गुनगुना पानी पीते रहना चाहिए। फल, दाल व सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें, इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल बीमारियों से लड़ने में मददगार होंगे। फास्ट फूड, जंक फूड के सेवन से शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, इसीलिए इन चीजों से बचना चाहिए। कोरोना संकट में एहतियात बरतना और भी जरूरी हो जाता है। संभव हो तो काढ़े का सेवन करें, इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.