Move to Jagran APP

हाथरस में कपड़े की दुकान में मिले पांच सौ व दो हजार के नकली नोट

हाथरस जंक्शन के गांव लाड़पुर में रेडीमेड कपड़े की दुकान से नकली नोट पकड़े जाने से खलबली मच गई।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 10:18 AM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 05:13 PM (IST)
हाथरस में  कपड़े की दुकान में मिले पांच सौ व दो हजार के नकली नोट
हाथरस में कपड़े की दुकान में मिले पांच सौ व दो हजार के नकली नोट

जेएनएन, हाथरस : हाथरस जंक्शन के गांव लाड़पुर में रेडीमेड कपड़े की दुकान से नकली नोट पकड़े जाने से खलबली मच गई। दुकान से 8 लाख 70 हजार के पांच सौ, दो हजार व सौ के नकली नोट बरामद किए गए। प्रारंभिक छानबीन में जो तथ्य सामने आए हैैं, उससे मामला षड्यंत्र का लग रहा है। देर रात तक पुलिस की छानबीन जारी थी। एएसपी सिद्धार्थ वर्मा का कहना है कि मामला षड्यंत्र के का लग रहा है। दुकानदार अभी हिरासत में है। नकली नोट की प्रिङ्क्षटग तो खराब है ही कङ्क्षटग भी घटिया है। इस तरह कोई काउंटर पर डिब्बा नहीं रखेगा। सारे तथ्यों को ध्यान में रखते हुए छानबीन की जा रही है। यदि किसी ने षड्यंत्र के तहत सूचना दी है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी।  

loksabha election banner

कपड़ों के नीचे मिला डिब्‍बा

अलीगढ़ रोड स्थित गांव दयानतपुर के रहने वाले राजवीर ने 20 दिन पहले ही गांव लाड़पुर में रेडीमेड कपड़े की दुकान खोली है। रविवार की दोपहर राजवीर दुकान पर ग्राहकों को कपड़े दिखा रहे थे, तभी पुलिस पहुंच गई। दुकान पर छानबीन की तो काउंटर पर ही कपड़ों के नीचे एक डिब्बा मिला। डिब्बा खोला तो उसमें पांच सौ व दो हजार के नकली नोट थे। पुलिस ने मौके पर पूछताछ की तो दुकानदार ने डिब्बे को लेकर अनभिज्ञता जताई। नकली नोट मिलने की खबर आग की तरह फैली। पुलिस को देख काफी संख्या में लोग जमा हो गए। पुलिस दुकानदार को लेकर कोतवाली हाथरस जंक्शन पहुंची। यहां उसके परिवार के लोग भी पहुंच गए। एएसपी सिद्धार्थ वर्मा व सीओ राजीव कुमार भी कोतवाली जंक्शन पहुंच गए। दुकानदार से पूछताछ की तो उसने डिब्बे की जानकारी से ही इन्कार किया। अधिकारियों ने नोट चेक किए। सभी नोट एक ही नंबर के थे। सामान्य कागज पर ङ्क्षप्रट किए गए थे तथा प्रिंङ्क्षटग की गुणवत्ता भी बेहद खराब थी। नोटों को गड्डी बनाने के लिए बेतरतीब काटा गया था। कोई भी व्यक्ति हाथ में पकडऩे से पहले भांप सकता है कि नोट नकली है। कुल 8.70 लाख के नोट थे। इनमें सौ के दस नोट थे। वे भी एक ही सीरियल नंबर के थे। प्रिङ्क्षटग व बेतरतीब कङ्क्षटग से अंदाजा हो गया कि ये नोट नकली करेंसी बाजार में उतारने वाले गिरोह से संबंधित नहीं हैं। युवक से कई घंटे पूछताछ की गई, लेकिन वह बिना डरे सारे सवालों के जवाब देता रहा। 

किया जा रहा ष्‍डयंत्र

दुकानदार ने बताया कि तीन युवक कपड़े देखने आए थे। तब तक काउंटर पर कोई डिब्बा नहीं था। उसने कपड़े दिखाए, लेकिन उन्होंने कपड़े लिए नहीं। उनके जाते ही पुलिस आ गई।   वास्तविक हालात व तथ्य सामने आए तो मामला षड्यंत्र के तहत फंसाने का लग रहा था। पुलिस अब सूचना देने वाले की तलाश में जुटी है। केवल पुलिस को ही नहीं, बल्कि अन्य लोगों को भी नकली नोटों के बारे में बताया गया था। पुलिस के दुकान पर पहुंचने से पहले नकली नोटों की खबर क्षेत्र में फैल गई थी। जंक्शन पुलिस के अलावा सीओ सिकंदराराऊ व खुफिया एजेंसी मामले की छानबीन में जुटी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.