Move to Jagran APP

अलीगढ़ में सबकुछ मिलावटी, कहीं सेहत न बिगाड़ दे नकली पनीर aligarh news

अजकल खाद्य पदार्थों में मिलावट तो आम बात है।अब तो हर खाने की चीजों में मिलावट हो रही है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 06:59 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 07:28 PM (IST)
अलीगढ़ में सबकुछ मिलावटी, कहीं सेहत न बिगाड़ दे नकली पनीर aligarh news
अलीगढ़ में सबकुछ मिलावटी, कहीं सेहत न बिगाड़ दे नकली पनीर aligarh news

अलीगढ़ (जेएनएन) : सभी जानते हैं आजकल खाद्य पदार्थों में मिलावट होना आम बात है।अब तो खाने के हर सामान में मिलावट हो रही है। इस भागदौड़़ की जिंदगी में सब-कुछ मिलावट से भरा मिल रहा है। आप बाजाराेें में मिलने वाली चीजों को खरीदने से पहले समझ लें कि जो सामग्री हम खरीद रहें हैं वो हमारे लिए बेहतर है या हानिकारक। वहीं कुछ खाद्य पदार्थ तो मार्केट में नकली मिल रहे हैं और उस जहर को हम बिना कुछ सोचे समझे  खरीद लाते हैं। इसके लिए अब हमें सचेत होने की जरूरत है। पुलिस की कार्रवाई के बावजूद लोग इससे बाज नहीं आ रहे हैं। 

loksabha election banner

शहर में मिला है नकली पनीर 

मंगलवार को एफडीए की टीम ने जिले में कई स्थानों पर छापेमार कार्रवाई की। इसमें गभाना क्षेत्र के सहजपुरा में एक पनीर प्लांट पर छापा मारा। इसमें रिफाइंड व पामोलिन से पनीर बनता था। टीम ने यहां से कुछ नमूने भरे, जिनकी जांंच  भी चल रही है। मंडलायुक्त अजयदीप सिंह ने त्योहार को देखते हुए मंडल स्तरीय एफडीए टीम का गठन किया था। इसमें अलीगढ़, हाथरस व एटा के अफसरों को शामिल किया था। मंगलवार को इस टीम ने  गभाना के सहजपुरा में शीबू खान के पनीर प्लांट पर छापा मारा। टीम ने पनीर के नमूने भरे। वहीं प्लांट पर 400 किलो पामोलीन ऑयल के 29 टीन सील कर दिए। इसके बाद टीम ने इगलास के गांव कांडली में स्वास्तिक डेयरी से दूध का नमूना भरा। तीसरी कार्यवाही टीम ने तालानगरी के सेक्टर एक एफ 376 प्लाट में वेजीटेबिल ऑयल फर्म पर की। यहां से टीम ने दो नमूने भरते हुए तैयार माल के करीब 400 डिब्बों को सील कर दिया। यहां भी सामान को सील कर दिया है। सभी स्थानों पर कार्रवाई के दौरान मजिस्ट्रेट मौजूद रहे। नमूनों को जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। 

ऐसे बनता है नकली पनीर

अगर नकली पनीर की बात करें तो आपको बता दें कि मिलावटखोर सिर्फ 150 रुपये में पांच किलो पनीर बनाते हैं। इसके लिए वो थोड़े से दूध में सोडियम बाई कार्बोनेट यानी बेकिंग सोडा डालकर घोल बनाते हैं। फिर उसमें पॉम ऑयल या वेजिटेबल ऑयल मिला देते हैं। इसके बाद इस घोल को बेकिंग पाउडर से फाड़कर उसे बड़े कंटेनर में जमा दिया जाता है। इस तरह खतरनाक तरीके से बने जहरीले पनीर को फ्रेश पनीर बताकर ग्राहकों तक पहुंचा दिया जाता है।

कार्रवाई

एफडीए की टीम ने सहजपुरा के पनीर प्लांट में पकड़ी गड़बड़ी

टीम ने जिले में तीन स्थानों पर की छापेमारी, भरे कई नमूने 

मिलावटखोर लोग जानलें खाद्य पदार्थ मिलावट करना एक गम्भीर प्रवृत्ति का अपराध है,

जिसमें धारा 272 से 276 के अन्तर्गत आजीवन कारावास तक का परिधान है। 

जांच को नमूने लखनऊ भेजे 

एफडीए ने विभिन्न स्थानों पर नमूने भरे हैं। आपत्तिजनक सामान को सील कर दिया गया है। सर्वेश मिश्रा, मुख्य अभिहीत अधिकारी, एफडीएांट पर छापा मारा। टीम ने पनीर के नमूने भरे। वहीं प्लांट पर 400 किलो पामोलीन ऑयल के 29 टीन सील कर दिए। इसके बाद टीम ने इगलास के गांव कांडली में स्वास्तिक डेयरी से दूध का नमूना भरा। तीसरी कार्यवाही टीम ने तालानगरी के सेक्टर एक एफ 376 प्लाट में वेजीटेबिल ऑयल फर्म पर की। यहां से टीम ने दो नमूने भरते हुए तैयार माल के करीब 400 डिब्बों को सील कर दिया। यहां भी सामान को सील कर दिया है। सभी स्थानों पर कार्रवाई के दौरान मजिस्ट्रेट मौजूद रहे। नमूनों को जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.