Move to Jagran APP

ताला ब्रांड की नकल पर फैक्ट्री में छापा, मशीनरी व माल सीज Aligarh News

हरदुआगंज क्षेत्र में एमको लॉक की हूबहू नकल पर रामघाट रोड ताला नगरी सेक्टर-दो स्थित मैसर्स अर्चित इंजीनियरिंग वक्र्स पर दिल्ली से आई टीम ने छापा मारा। यह कार्रवाई अलीगढ़ की ही एमको इंडस्ट्रीज के मालिक अजय शर्मा की शिकायत पर कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई टीम ने की।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 07:12 PM (IST)
एमको इंडस्ट्रीज के मालिक अजय शर्मा की थी शिकायत।

अलीगढ़ जेएनएन: हरदुआगंज क्षेत्र में एमको लॉक की हूबहू नकल पर रामघाट रोड ताला नगरी सेक्टर-दो स्थित मैसर्स अर्चित इंजीनियरिंग वक्र्स पर दिल्ली से आई टीम ने छापा मारा। यह कार्रवाई अलीगढ़ की ही एमको इंडस्ट्रीज के मालिक अजय शर्मा की शिकायत पर कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई टीम ने की। कमिश्नर संजीव शर्मा व अधिवक्ता शयान खुर्रम की मौजूदगी में ताला बनाने की डाई, मशीनरी, बना व अधबना माल सीज किया गया है।  

loksabha election banner

तीस हजारी कोर्ट में वाद दायर

दरअसल, अजय शर्मा वर्ष 1989 से ताला निर्माण के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। शुरुआत में इनकी फैक्ट्री विष्णुपुरी साईं कुंज में थी। इसके बाद यह सूर्यविहार में संचालित होने लगी। इस साल की फरवरी से यह फैक्ट्री ताला नगरी सेक्टर वन में शिफ्ट हो गई। बकौल शर्मा इन्होंने ढाई साल पहले अपने ताले का डिजाइन व तकनीक का ट्रेड मार्क में पंजीकरण करा लिया। देशभर के विभिन्न राज्यों में इनके इंटर लॉक के डीलर व एजेंट हैं। मामला 14 माह पहले का है। दिल्ली के बाजार में अपने ब्रांड व डिजाइन का हूबहू ताला व पैकिंग देख कर हैरान रह गए। इन्होंने एक लॉ कंपनी में इसकी शिकायत की। कंपनी के लीगल एडवाइजर ने तीस हजारी कोर्ट में वाद दाखिल कर दिया। कोर्ट ने शर्मा के पक्ष में अपना निर्णय दिया। 

कोर्ट के आदेश पर हुई कार्रवाई

कमिश्नर संजीव शर्मा के नेतृत्व में ब्रांड की नकल बनाने वाली फैक्ट्री में छापा मारने के लिए क्षेत्रीय थाना हरदुआगंज पहुंचे। यहां से पुलिस को साथ लेकर मैसर्स अर्चित इंजीनियरिंग वक्र्स के यहां छापा मारा। मौके पर वक्र्स के मालिक विशाल वर्मा ब्रांड व ट्रेड मार्क के प्रपत्र नहीं दिखा सके। मौके पर डाई, मशीनरी, बना व अधबना माल सीज कर दिया है। थानाध्यक्ष रितेश कुमार ने बताया कि अदालत के आदेश पर सीज की कार्रवाई हुई है। अधिवक्ता शयान खुर्रम ने  कहा कि कोर्ट के निर्देश पर हम यहां कार्रवाई के लिए आए हैं। आरोपित अपना पक्ष अदालत में रखे।

हमारी ब्रांड लॉक टैक की बाजार में खपत कम हो गई थी। दिल्ली बाजार में माल मिलने पर हमने कुछ प्रपत्र व माल बरामद किया। हमारे ब्रांड की नकल की गई है। बाजार में बड़ा नुकशान हुआ है। 

-अशोक शर्मा, मालिक, एमको इंडस्ट्रीज 

मैं जॉब वर्क करता हूं। इस डिजाइन का ताला चीन से आयात किया गया था। इसकी नकल के ताले कई जगह बनते हैं। इस ताले का डिजाइन व तकनीक ट्रेड मार्क में पंजीकृत है, ये मेरी जानकारी में नहीं। अगर कोई शिकायत थी तो पहले चेतावनी के लिए नोटिस भेजा जाता, तो अपना पक्ष रखता। अचानक कार्रवाई करना ठीक नहीं है। अदालत में अपना पक्ष रखूंगा। 

- विशाल वर्मा, मालिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.