Move to Jagran APP

पूर्व उपराष्ट्रपति की पत्नी सलमा अंसारी के मदरसे में भीड़ हिंसा से पीड़ित परिवारों के बच्चों को दी जाएगी निशुल्क शिक्षा aligarh news

हिंदू -मुस्लिम बच्चों के लिए एक ही कमरे में पूजा व नमाज की व्यवस्था कर सुर्खियों में आए मदरसा चाचा नेहरू ने एक और पहल की है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 12:37 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 07:53 AM (IST)
पूर्व उपराष्ट्रपति की पत्नी सलमा अंसारी के मदरसे में भीड़ हिंसा से पीड़ित परिवारों के बच्चों को दी जाएगी निशुल्क शिक्षा aligarh news
पूर्व उपराष्ट्रपति की पत्नी सलमा अंसारी के मदरसे में भीड़ हिंसा से पीड़ित परिवारों के बच्चों को दी जाएगी निशुल्क शिक्षा aligarh news

संतोष शर्मा, अलीगढ़। हिंदू -मुस्लिम बच्चों के लिए एक ही कमरे में पूजा व नमाज की व्यवस्था कर सुर्खियों में आए मदरसा चाचा नेहरू ने एक और पहल की है। मदरसे में उन परिवारों के बच्चों को शिक्षा देने की कोशिश की जा रही है, जो भीड़ हिंसा (मॉब लिंचिंग) के शिकार हुए हैं। इन बच्चों को पढ़ाई से लेकर सारी सुविधाएं निशुल्क में दी जाएंगी। इसके पीछे मकसद है कि ये बच्चे अपने पैरों पर खड़े हों। समाज व देशहित में काम करें। मदरसा में अभी भीड़ हिंसा के शिकार दो परिवारों के पांच बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। मदरसा में दो हॉल तैयार किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

मंदिर निर्माण की घोषणा

पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी सलमा अंसारी का अलीगढ़ में संचालित मदरसा चाचा नेहरू चर्चाओं में शनिवार को तब आया, जब सलमा अंसारी ने मीडिया के सामने मंदिर-मस्जिद निर्माण कराने की घोषणा की। शनिवार शाम को ही उन्होंने एक कमरे में सरस्वती की प्रतिमा, हनुमान और शिवजी के चित्र रखवाकर पूजा शुरू करा दी। इसी कमरे के दूसरे हिस्से में मुस्लिम छात्र नमाज अदा करते हैं।

छह परिवार बच्चे भेजने को तैयार

भीड़ हिंसा से पीडि़त परिवार के बच्चों को मदरसे में लाने की मुहिम में जुटे एएमयू के पूर्व छात्र आमिर मिंटो ने बताया कि 100 से अधिक परिवार हमारी सूची में हैं। छह परिवारों से संपर्क हो चुका है। वे बच्चों को मदरसे में भेजने के लिए तैयार हैं। अन्य परिवारों से भी संपर्क किया जा रहा है। लड़कों को मदरसा में पढ़ाएंगे। लड़कियों को धौर्रा स्थित सना पब्लिक स्कूल में पढ़ाएंगे। स्कूल में भी मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।

रकबर के बच्चे कर रहे पढ़ाई

अलवर (राजस्थान) में भीड़ हिंसा के शिकार हुए मेवात (हरियाणा) के रकबर उर्फ अकबर के तीन बेटे मदरसा में और दो बेटियां सना पब्लिक स्कूल में पढ़ रही हैं। सलमा अंसारी ने बताया कि भीड़ हिंसा के शिकार परिवार के बच्चों के लिए जो एनजीओ काम कर रही हैं, वो चाहती हैं कम खर्च में बच्चों को मदद मिले। हम बच्चों को निश्शुल्क सुविधाएं देते हैं। इस तरह के और भी बच्चों को लाने पर काम चल रहा है। इसके लिए दो नए हॉल तैयार किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.