Move to Jagran APP

विधानसभा चुनाव में बुजुर्ग व दिव्यांगों को बूथ पर नहीं लगानी होगी लाइन Aligarh news

विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। आयोग ने कोरोना को देखते हुए पहली बार नई पहल की है। इस बार बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। घर पर बैठे ही चुनाव में वोट डालने का मौका मिलेगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 02:29 PM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 02:43 PM (IST)
विधानसभा चुनाव में बुजुर्ग व दिव्यांगों को बूथ पर नहीं लगानी होगी लाइन Aligarh news
विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। आयोग ने कोरोना को देखते हुए पहली बार नई पहल की है। इस बार बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। घर पर बैठे ही चुनाव में वोट डालने का मौका मिलेगा। यह पोस्टल बैलेट से घर बैठे ही वोट डाल सकेंगे। निर्वाचन विभाग इसकी तैयारियों में जुट गए है। जिले भर में करीब 50 हजार मतदाताओं को इस बार घर से वोट डालने का मौका मिलेगा।

loksabha election banner

विभाग ने अलग से सूची बनानी शुरू की

कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव आयोग ने 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए इस बार विशेष सुविधा दी है। निर्वाचन विभाग ऐसे सभी मतदाताओं की अलग से सूची बनानी शुरू कर दी है। आयोग से निर्देश मिले हैं कि दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाता पोस्टल बैलेट से वोट डालेंगे। 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग को यह सुविधा दी जा रही है। ऐसे में जिले में कुल सात विधानसभा हैं। इसमें शहर, कोल, बरौली, इगलास, अतरौली, खैर व छर्रा शामिल है। इन सभी विधानसभा में करीब 26 लाख मतदाता हैं। इनमें से 50 हजार के करीब मतदाता बुजुर्ग व दिव्यांग हैं। ऐसे में इन को यह मौका मिलने जा रहा है।

आधार कार्ड, पासपोर्ट व डीएल से बन सकते हैं मतदाता

एडीएम सिटी राकेश पटेल ने बताया कि 1 से 30 नवंबर के मध्य मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें पूरे माह तक चलने वाले अभियान में नए मतदाताओं का नाम सूची में शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही जिन मतदाताओं की मृत्यु हो गयी है या जिनका निवास स्थान बदल गया है, ऐसे मतदाताओं के नाम सूची से हटाए जाएंगे। प्रत्येक रविवार को विशेष अभियान चलाया जाएगा। आधार कार्ड , पासपोर्ट व डीएम से कोई भी मतदाता बन सकता है। सभी बीएलओ इसमें पूरे मनयोग से काम करें। कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के हो रहे हैं, ऐसे लोग तत्काल अपना पंजीकरण कराएं। यदि हाल ही में किसी ने घर बदला है तो इसके अपना पता अपडेट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.