अलीगढ़ (जेएनएन)। विश्व योग दिवस पर शुक्रवार की सुबह योग प्रेमियों का उत्साह उमड़ पड़ा। बच्चे, महिलाओं व बुजुर्गों ने भी योग किया। अलीगढ़ शहर के साथ-साथ पूरी दुनिया योगमय दिखाई दी। विश्व के 190 से अधिक देशों में योग दिवस पर आयोजन हुए। सुबह के समय ज्यादातर लोग योग करते दखाई दिए। दैनिक जागरण ने भी इस बार योग दिवस पर पुलिस लाइन और एएमयू में योग शिविर लगाया। एएमयू में योगा शिविर के दौरान कुलपति प्रो तारिक मंसूर  मौजूद रहे। गन्‍ना राज्‍यमंत्री सुरेश राणा, डीएम चंद्रभूषण सिंह, एसएसपी आकाश कुलहरि के साथ अनेक अधिकारियों व समाजसेवियों ने योगा किया।

योग प्रेमियों में उमड़ा उत्साह

दैनिक जागरण व एएमयू के फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के संयुक्त तत्वावधान में विभाग के परिसर में सुबह योग शिविर लगाया गया। यहां विशेष तैयारी की गई थी। योग करने वालों के लिए मेट की व्यवस्था की गई। एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर, विभागाध्यक्ष प्रो. जमीर उल्लाह समेत शिक्षकों व छात्रों ने शिविर में भाग लिया। शिक्षा विभाग के प्रो.राजेंद्र सिंह व डॉ. नौशाद वहीद अंसारी ने योग कराया। पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में भी सुबह  योग शिविर लगाया गया। पुलिस अधिकारियों के साथ ही उनके परिवार के लोग भी शामिल हुए। यहां पतंजलि परिवार के यतेंद्र आर्य प्रोटोकाल के अनुसार योग कराया। योग शिविर में शहर ही तमाम सामाजिक संस्थाएं शामिल हुईं।

एएमयू की कार्यशाला में सीखा योग

फिजिकल एजुकेशन विभाग में सात दिन से आयोजित योग कार्यशाला में भी लोगों ने योग की क्रियाएं सीखीं। गेम्स कमेटी के सचिव प्रो. सैयद अमजद अली रिजवी ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। विभागाध्यक्ष जमीर उल्लाह खान ने आभार व संचालन डॉ. राजेंद्र सिंह ने किया। इस मौके पर पीआरओ उमर सलीम पीरजादा, डॉ. आयशा सुल्ताना, डॉ. नौशाद वहीद अंसारी तथा डॉ. मोहम्मद अरशद बारी मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस