Move to Jagran APP

कोरोना से घबराएं नहीं, लक्षणों पर नजर रखना जरूरी Aligarh News

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घटने लगी है। रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हमें सतर्कता को भूल जाना है। सुरक्षा के लिए जरूरी हर उपाय का ध्यान रखना है। संक्रमण बढ़ने पर डरना बिल्कुल नहीं है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 05:52 PM (IST)
कोरोना से घबराएं नहीं, लक्षणों पर नजर रखना जरूरी Aligarh News
कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घटने लगी है। रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है।

अलीगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घटने लगी है। रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हमें सतर्कता को भूल जाना है। सुरक्षा के लिए जरूरी हर उपाय का ध्यान रखना है। संक्रमण बढ़ने पर डरना बिल्कुल नहीं है। हां, लक्षणों की अनदेखी बिल्कुल करनी है। कोई भी लक्षण नजर आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर कोविड-19 की जांच कराएं। डाक्टर की सलाह के अनुसार दवा लेना शुरू कर दें।  

loksabha election banner

सकारात्मक और सतर्क रहें 

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि कोरोना महामारी से जंग जीतने के लिए धैर्य, शांति और संयम बनाए रखें। हौसला कभी भी कम होने नहीं दें। इस बीमारी पर जीत अवश्य मिलेगी। कोरोना संक्रमण से घबराना नहीं है, बल्कि इसका डटकर मुकाबला करना है। बुखार, सूखी, खांसी और सांस लेने में दिक्कत, लक्षण में स्वाद और सूंघने की क्षमता से ही कोविड के शुरुआती लक्षणों में से एक है। यदि किसी को भी अगर इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो वह तुरंत चिकित्सक को दिखाकर अपना निश्शुल्क इलाज करा सकते हैं। इसमें जरा सी भी लापरवाही ना बरतें और सरकारी अस्पताल पहुंचकर तुरंत इलाज करवाएं।

मुफ्त कराएं जांच 

सीएमअो  ने बताया कि सरकारी अस्पताल में कोविड टेस्ट की सुविधा निश्शुल्क है। सरकार द्वारा मरीजों को कोविड जैसे लक्षण मिलने की स्थिति में दवाइयों की मेडिसन किट भी निश्शुल्क दी जा रही है। यह समय बेहद महत्वपूर्ण है। लाकडाउन में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें। बिना वजह घरों से बाहर न निकलें । मुंह पर मास्क लगाकर रखें। एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखें। समय-समय पर हाथ धोते रहें। किसी को भी कोरोना जैसे लक्षण दिखाई दें तो ऐसे व्यक्ति का तुरंत इलाज करवाएं । इन सब बातों की पूरी मुस्तैदी और ईमानदारी के साथ पालन करें । उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना से लड़ाई में चौबीसों घंटे आपके साथ खड़ा है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.