Move to Jagran APP

गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

गंगा दशहरा के मौके पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने रविवार को ऋषि विश्वामित्र की तपोस्थली तीर्थधाम धरणीधर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 08:14 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 08:14 PM (IST)
गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

अलीगढ़ : गंगा दशहरा के मौके पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने रविवार को ऋषि विश्वामित्र की तपोस्थली तीर्थधाम धरणीधर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई। वहीं क्षेत्र के काफी संख्या में लोगों ने जो गंगा स्नान को नहीं जा सके उन्होंने गंग नहर में डुबकी लगाकर मां गंगा से सभी पापों को दूर करने की प्रार्थना की। सनातन संस्कृति के अनुसार प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को गंगा दशहरा मनाया जाता है। कहते हैं कि इस दिन ही भगीरथ की तपस्या के बाद मां गंगा धरती पर अवतरित हुईं थी। हिदू धर्म में गंगा दशहरा का काफी महात्म्य है। इस दिन गंगा में स्नान करने से कई यज्ञों का फल प्राप्त होता है। मां गंगा की पूजा करने के साथ श्रद्धालुओं ने कोरोना महामारी को समाप्त करने की प्रार्थना की। वहीं शर्बत, हाथ का पंखा, ऋतु फल का दान कर पुण्य प्राप्त किया।

loksabha election banner

गंगा दशहरा पर किया

भंडारे का आयोजन

गंगीरी : गंगा दशहरा के अवसर पर जहां लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई वहीं गंगीरी क्षेत्र में जगह-जगह लोगों ने प्याऊ लगाकर शर्बत बांटा गया और भंडारे किए। स्थानीय चौराहे पर आशीष पाराशर ने भंडारा किया, जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर अनुज वाष्र्णेय, दीपक वाष्र्णेय, बीरवल, पृथ्वी सिंह, चंद्रशेखर वाष्र्णेय, प्रशांत वाष्र्णेय, नरेंद्र, अतुल वाष्र्णेय, अजय पाराशर, रिकू वाष्र्णेय आदि मौजूद थे।

राहगीरों को पिलाया शर्बत

संसू, चंडौस : क्षेत्र में गंगा दशहरा के मौके पर कस्बे के अलावा एलमपुरा, अमृतपुर आदि स्थानों पर समाजसेवियों ने स्टाल लगाकर राहगीरों को शरबत बांटा। शरबत पीकर राहगीरों ने गर्मी से राहत महसूस की। इस दौरान एलमपुरा में राधा कृष्ण सिकरवार, सुरेश सिकरवार, शैलेश सिकरवार, अवदेश प्रताप, वेद प्रकाश आर्य, दीपक ठाकुर, उपेंद्र सिंह, पंकज ठाकुर, कृष्ण कुमार, कुलदीप सोलंकी आदि ने शर्बत पिलाया। पिसावा में भी जट्टारी रोड पर राम गुप्ता, श्याम गुप्ता, योगेश कुमार आदि ने व महगौरा में राम कुमार शर्मा, संजय कुमार,मोहन सिंह,श्रीपाल सिंह आदि ने स्टाल लगाकर राहगीरों को शर्बत पिलाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.