Move to Jagran APP

डीईओ सेल्‍वा कुमारी जे बोली, बीएलओ की आज की मेहनत निर्वाचन प्रक्रिया का तय करेगी आधार

जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने शनिवार को निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण अभियान के अन्तिम विशेष दिवस शनिवार को इगलास विधानसभा के मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। 30 नवम्बर तक डोर-टू-डोर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त किये जाएं

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 05:45 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 05:45 PM (IST)
डीईओ सेल्‍वा कुमारी जे बोली, बीएलओ की आज की मेहनत निर्वाचन प्रक्रिया का तय करेगी आधार
जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने बीएलओ की कार्यशैली परखी।

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने शनिवार को निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण अभियान के अन्तिम विशेष दिवस शनिवार को इगलास विधानसभा के जारोठ, नवानागर, ताहरपुर व इगलास ब्लॉक मतदान केंद्र का निरीक्षण कर बीएलओ की कार्यशैली को परखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने मौके पर उपस्थित बीएलओ को निर्देशित किया कि प्राप्त आवेदनपत्रों का सही ढंग से अभिलेखीकरण करते हुए 30 नवम्बर तक डोर-टू-डोर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त किये जाएं, जिससे की कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने से वंचित न रहे। बीएलओ का दायित्व और भी अधिक बढ़ जाता है क्योंकि सम्पूर्ण निर्वाचन का परिणाम आप लोगों पर निर्भर करता है।

loksabha election banner

बीएलओ डोर टू डोर जाएं

डीएम ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए त्रुटिविहीन मतदाता सूची तैयार की जाए। मतदाता सूची जितनी त्रुटिविहीन होगी निर्वाचन उताना ही शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न होगा। बीएलओ पुनरीक्षण कार्य में ईपिक रेशियो, जेंडर रेशियो को ध्यान में रखते हुए पात्र व्यक्तियों के दावे प्राप्त करने के निर्देश दिए। आप लोगों की आज की मेहनत एवं क्रिया-कलाप सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया का आधार तय करेगी। इसलिये किसी भी प्रलोभन या दबाव में आए बिना पूर्ण पारदर्शिता से त्रृटिविहीन निर्वाचक नामावली तैयार कराने में अपनी महती भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि बीएलओ अपने गॉव एवं वार्ड के प्रत्येक व्यक्ति से सीधे तौर पर जुड़ा होता है और उसे पात्र एवं अपात्र मतदाता के विषय में सबसे ज्यादा और सटीक जानकारी होती है। ऐसे में बीएलओ का दायित्व और भी अधिक बढ़ जाता है क्योंकि सम्पूर्ण निर्वाचन का परिणाम आप लोगों पर निर्भर करता है।

सुपरवाइजरों को दिए निर्देश

उन्होंने बीएलओ को संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के दिए निर्देश देते हुए कहा कि प्राप्त आवेदन पत्रों की बारीकी से जांच करें। उन्होंने सुपरवाइजर को निर्देश दिये कि प्राप्त आवेदन पत्रों की समय से फीडिंग सुनिश्चित कराएं। इस मौके पर एसडीएम इगलास अनिल कुमार कटियार एवं सम्बन्धित बूथ लेबिल आफिसर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.