हाथरस (जेएनएन)। छत्तीसगढ़ के नक्सल मोर्चे पर (सुकमा) तैनात हाथरस के सीआरपीएफ जवान प्रमोद कुमार ने अपने रिश्तेदारों (चाचा) पर जमीन हड़पने का आरोप लगाते एक वीडियो बनाया है, जो सोशल मीडिया में लगातार वायरल हो रहा है। इसमें अपने तीनों चाचा पर दबंगई करने और परिवार के सदस्यों के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया है। हाथरस जिले के एसपी और कलेक्टर पर शिकायत करने के बावजूद कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया है। जवान ने चेतावनी दी है कि अगर देश की रक्षा के लिए वह अपनी जान दे सकता है, तो अपने भाइयों को बचाने के लिए डाकू पान सिंह तोमर भी बन सकता है।

यह है मामला

74 बटालियन के इस जवान का परिवार जिले के ब्लॉक मुरसान के गांव कटेला में ही रहता है। प्रमोद का आरोप है कि उसकी 11 बीघा जमीन को उसके भाई व परिजन 50 साल से जोतता आ रहा है। छह में से चार भाई गांव में रहते हैं। एक साल पहले चचेरे भाइयों ने दबंगई के बल पर कुराबंदी के जरिए जमीन कब्जा ली। वीडियो में उसने बताया कि तीन महीने पहले उनकी पत्नी, भाई केशव व करुआ एसडीएम कोर्ट में केस डाल चुके हैं। अपने कमांडेंट के जरिए वे हाथरस डीएम व एसपी को पत्र लिखवा चुके हैं, लेकिन अधिकारियों का कोई जवाब नहीं आया। जबकि चचेरे भाइयों से जान का खतरा है। इसी डर से वे चार महीने से छुट्टी लेकर घर नहीं जा रहे हैं। तीन अक्टूबर को खेत पर उनके भाइयों को पीटा गया। उनके भाई चित्तर सिंह को मरणासन्न हालत में छोड़ा गया।

पिटाई के बाद एक भाई लापता

घटना के बाद से उनका भाई केशव लापता है। मुरसान पुलिस उनके विपक्षियों के दबाव में है। अधिकारी भी नहीं सुन रहे हैं। प्रमोद ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग की है।

तहरीर के बाद होगी कार्रवाई

एएसपी सिद्धार्थ वर्मा का कहना है कि  पारिवारिक विवाद है। दोनों पक्षों को सीआरपीसी की धारा 107/116 के तहत पाबंद  किया जा चुका है। तीन अक्टूबर को दोनों पक्षों ने झगड़ा किया। इनके खिलाफ सीआरपीसी की धारा 122 के तहत बाउंड राशि की वसूली की जाएगी। जमीन विवाद का प्रकरण राजस्व विभाग से संबंधित है।  जवान के भाई को गायब करने जैसी कोई तहरीर नहीं मिली है। दोनों पक्षों के नामजदों की तलाश की जा रही है।

यूपी के सीएम से करेंगे बात

वायर वीडियो को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जवान को न्याय दिलाने के लिए वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से बात करेंगे।

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस