Move to Jagran APP

अलीगढ़ के बाजारों में भीड़, सामान से ज्यादा सेहत पर दें ध्यान

ये ठीक है कि नवरात्र चल रहे हैं। मंगलवार को अष्टमी व बुधवार को नवमी पूजन है। रमजान भी चल रहे हैं। वैवाहिक आयोजन भी हैं। हर किसी को खान पीने की चीजों के अलावा अन्य घरेलू सामान की जरूरत है। इन सबके बीच हम तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को भी नहीं भूल सकते। इससे बचना सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए। सोमवार को जिस तरह बाजारों में भीड़ उमड़ी वो चिताजनक रही। इतनी भीड़ में शारीरिक दूरी के पालन की बात बेमानी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 10:34 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 10:34 PM (IST)
अलीगढ़ के बाजारों में भीड़, सामान से ज्यादा सेहत पर दें ध्यान

जासं, अलीगढ़ : ये ठीक है कि नवरात्र चल रहे हैं। मंगलवार को अष्टमी व बुधवार को नवमी पूजन है। रमजान भी चल रहे हैं। वैवाहिक आयोजन भी हैं। हर किसी को खान पीने की चीजों के अलावा अन्य घरेलू सामान की जरूरत है। इन सबके बीच हम तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को भी नहीं भूल सकते। इससे बचना सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए। सोमवार को जिस तरह बाजारों में भीड़ उमड़ी, वो चिताजनक रही। इतनी भीड़ में शारीरिक दूरी के पालन की बात बेमानी है। दिल्ली में लाकडाउन लग गया, यहां भी लग सकता है। इस तरह की अफवाहों से बचना होगा। ये सही है कि मंगलवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी, लेकिन जरूरत की सारी चीजें तो मिलेंगी। रविवार को लाकडाउन का जिस तरह पालन किया, उससे आगे के लिए भी सीख लेनी होगी। निरंतर लाकडाउन से क्या लाभ-हानि होते हैं, ये हम जानते हैं।

loksabha election banner

सोमवार को सामान्य दिनों की तरह बाजार खुले थे। दोपहर तक ग्राहकों की भीड़ सामान्य थी। शाम होते-होते बाजारों के नजारे बदल गए। शाम को पौने पांच बजे महावीरगंज में भीड़ इतनी थी कि पैदल निकलना भी मुश्किल था। बारहद्वारी से लेकर अब्दुल करीम चौराहे तक ऐसा ही नजारा था। महावीरगंज से हनुमानजी मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग पर तो कई बार जाम लगा। जनरल मर्चेंट की दुकानों के काउंटर हाउसफुल थे। फुटकर दुकानदार लाकडाउन लगने के डर से खरीदारी करते देखे गए। ग्राहक मास्क लगाए हुए थे, लेकिन शारीरिक दूरी का पालन कोई नहीं कर रहा था। कुछ दुकानों पर व्यापारी भीड़ न जुटने का आग्रह भी करते दिखे। रेलवे रोड पर भी कई जगह ऐसे हालात दिखे। शोरूमों पर खूब भीड़ थी। कपड़ा शोरूमों पर मास्क लगाना अनिवार्य तो लिख रहा था, लेकिन सेल्समैन ही मास्क लगाए हुए नहीं थे। कुछ जगह ग्राहकों को सैनिटाइज करते जरूर दिखे। नौरंगाबाद में जीटी रोड बाजार में खूब भीड़ थी। सेंटर प्वाइंट, रामघाट रोड, अमीर निशा समेत अन्य बाजारों में भी शाम को ऐसा ही नजारा था।

........

नवरात्र, रमजान व वैवाहिक आयोजनों के लिए खरीदारी हो रही है। इसलिए बाजार भीड़ थी। पूरी सावधानी बरती जा रही है। बिना मास्क वाले को सामान नहीं देंगे।

पवन किराना, किराना कारोबारी, महावीरगंज खाद्यान्न की कमी नहीं है। कुछ खाद्यान्न पर पैसा कंपनी स्तर से बढ़े हैं। आटा, सूजी मैदा के दाम स्थिर हैं। प्रशासन जमाखोरों पर नजर रखे। शारीरिक दूरी का पालन कराया जाए।

आरआर गुप्ता, व्यापारी सरसों का तेल हो या रिफाइंड, सभी पर दाम बढ़ रहे हैं। समझ में नहीं आ रहा है, क्या किया जाए। घर से बनाकर लाई सूची पर कैंची चलानी पड़ी।

ज्योति मिश्रा, ग्राहक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.