Move to Jagran APP

अलीगढ़ में कंट्रोल रूम ने पकड़े ऑफलाइन केंद्र, तीन मुन्नाभाई भी दबोचे

यूपी बोर्ड परीक्षा में शुक्रवार को कंट्रोल रूम ने पांच ऑफ लाइन परीक्षा केंद्रों को पकड़ा। अफसरों ने नकल कराने की आशंका के चलते इन सभी केंद्रों पर हुई परीक्षा की रिकॉर्डिंग मंगाई है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 06:01 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 06:01 PM (IST)
अलीगढ़ में कंट्रोल रूम ने पकड़े ऑफलाइन केंद्र, तीन मुन्नाभाई भी दबोचे
अलीगढ़ में कंट्रोल रूम ने पकड़े ऑफलाइन केंद्र, तीन मुन्नाभाई भी दबोचे

अलीगढ़ (जेएनएन)। यूपी बोर्ड परीक्षा में शुक्रवार को कंट्रोल रूम ने पांच ऑफ लाइन परीक्षा केंद्रों को पकड़ा। अफसरों ने नकल कराने की आशंका के चलते इन सभी केंद्रों पर हुई परीक्षा की रिकॉर्डिंग मंगाई है। इस बार नकल पर नकेल कसने से नकल कराने की नई-नई जुगत ढूंढी जा रही हैं। कोई सीसी टीवी रिकॉर्डिंग तो कोई वॉइस रिकॉर्डर को ऑनलाइन नहीं कर रहा। जिला मुख्यालय नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज में बने कंट्रोल रूम से प्रधानाचार्य शीलेंद्र यादव ने पांच परीक्षा केंद्रों को ऑफलाइन पाया।

loksabha election banner

सीसीटीवी ऑनलाइन होना जरूरी

उन्होंने बताया कि तत्काल पांचों केंद्र संचालकों को फोन किया गया कि वे सीसीटीवी को ऑनलाइन करें। मगर, जवाब दिया गया कि केंद्र पर तो नेट चल रहा है, कंट्रोल रूम में नहीं दिख रहा तो वो क्या करें? बताया कि कलावती इंटर कॉलेज खेड़ा दयालनगर, विद्यावती इंटर कॉलेज पलसेड़ा, सर्वोदय इंटर कॉलेज पलसेड़ा, चंचल इंटर कॉलेज महरावल व खैर इंटर कॉलेज खैर के सीसी टीवी ऑनलाइन नहीं किए गए थे। इनकी रिपोर्ट डीआइओएस को सौंप दी गई है।

रिकार्डिंग मंगाई

 डीआइओएस डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि सभी को सीसी टीवी ऑनलाइन करने के निर्देश दिए गए हैं, जिन कॉलेजों के नाम कंट्रोल रूम ने दिए हैं उन सभी की परीक्षा की रिकॉर्डिंग मंगाई जा रही है। उसमें देखकर पता लगाएंगे कि परीक्षा में नकल कराई गई है या नहीं। नकल मिलने पर परीक्षा निरस्त व केंद्र को डिबार करने की संस्तुति भी की जा सकती है।

दो मुन्नाभाई पकड़े

डीआइओएस डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि रघुवीर सहाय इंटर कॉलेज में रसायन विज्ञान परीक्षा में दो मुन्नाभाई पकड़े गए। पंजीकृत छात्र सोमदत्त शर्मा की जगह हाथरस का इस्लाम खान परीक्षा दे रहा था। पंजीकृत छात्र दीप शर्मा की जगह हाथरस का प्रदीप कुमार परीक्षा दे रहा था। दोनों दोषी छात्र आदर्श ज्ञानदीप इंटर कॉलेज डोरीनगर अलीगढ़ के विद्यार्थी हैं। पटेल स्मारक इंटर कॉलेज जट्टारी में पंजीकृत छात्र अजहरुद्दीन की जगह शेरगढ़ मथुरा का मौसीन परीक्षा देते पकड़ा। दोषी छात्र श्रीमती कृष्णादेवी इंटर कॉलेज खंडेहा का है। रसायन विज्ञान की परीक्षा के लिए शिक्षा व प्रशासनिक अफसरों ने हर केंद्र पर चौकसी बरती।

अतरौली से 6820 छोड़ गए परीक्षा

10वीं व 12वीं की परीक्षाओं को मिलाकर केवल अतरौली क्षेत्र से पंजीकृत 21337 परीक्षार्थियों में 6820 परीक्षा छोड़ गए। जिले में दोनों कक्षाओं को मिलाकर कुल 47429 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें 36529 हाजिर व 10900 गैरहाजिर रहे। रसायन विज्ञान में पंजीकृत 46587 में 10800 परीक्षार्थी मैदान छोड़ गए। मैदान छोडऩे वाले कुल परीक्षार्थियों में 9157 छात्र व 1743 छात्राएं शामिल हैं।

प्रैक्टिकल प्राप्तांक ऑनलाइन करने के निर्देश

परीक्षार्थियों की उपस्थिति व अनुपस्थिति के साथ उनके प्रायोगिक परीक्षाओं के प्राप्तांक भी बोर्ड की साइट पर अपलोड करने हैं। डीआइओएस ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को प्राप्तांक ऑनलाइन अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.