Move to Jagran APP

अलीगढ़ में कांग्रेस नेता की पत्नी की मौत, डेंगू ने ली अब तक नौ जान Aligarh news

रोजना डेंगू से पीडि़त मरीजों की रोजना मौत हो रही है। रविवार की जेएन मेडिकल कॉलेज में कांग्रेस नेता की पत्नी की मौत हो गई। इससे पहले आठ मरीजों की मौत हो चुकी है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 11:14 AM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 11:14 AM (IST)
अलीगढ़ में कांग्रेस नेता की पत्नी की मौत, डेंगू ने ली अब तक नौ जान Aligarh news
अलीगढ़ में कांग्रेस नेता की पत्नी की मौत, डेंगू ने ली अब तक नौ जान Aligarh news

अलीगढ़ (जेएनएन)। जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या थमने का नाम नहीं ले रही है। रोजना डेंगू से पीडि़त मरीजों की रोजना मौत हो रही है। रविवार की जेएन मेडिकल कॉलेज में कांग्रेस नेता की पत्नी की मौत हो गई। इससे पहले आठ मरीजों की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

शोक संवेदना व्यक्त

कांग्रेस नेता सीपी गौतम की पत्नी पुष्पा गौतम डेंगू से पीडि़त थीं। जेएन मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा था। रविवार की सुबह जेएन मेडिकल कॉलेज उपचार के दौरान मौत हो गई। सूचना मिलने पर अनेक कांग्रेस नेता मेडिकल पहुंच गए और शोक संवेदना व्यक्त की।

छर्रा में हुई पांच की मौत

छर्रा के गांव धनसारी में दो माह के भीतर चार बच्चों समेत पांच लोगों की बीमारी से मौत की सूचना मिला है। ज्यादातर मौत बुखार व अन्य बीमारी से बताई जा रही है। गांव में इससे दहशत व्याप्त है। पूर्व लोकसभा प्रत्याशी लक्ष्मी धनगर ने शनिवार को गांव का दौरा कर परिजनों को सांत्वना दी। परिजनों को सांत्वना दी। कहा, कि गांव में सात सितंबर को रानी (06 वर्ष) पुत्री बंटी, 18 सितंबर को करन (06 वर्ष) पुत्र चोब सिंह, 17 अक्टूबर को शिवानी (25 वर्ष) पत्नी रूपसिंह, 21 अक्टूबर को विशेष (05 वर्ष) पुत्र मनवीर वर्ष, 25 अक्टूबर को हिमांशु (05 वर्ष) पुत्र संजय धनगर की मृत्यु हुई। स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को तत्काल गांव में कैंप कर मरीजों की जांच व इलाज करना चाहिए। इस दौरान राम अवतार धनगर, विजेंद्र सिंह प्रधान, संगीता गुप्ता, हिमांशु आदि मौजूद रहे। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने इस तरह के मामले की जानकारी से अनभिज्ञता जताई है।

डेंगू का कोहराम... सीएमओ बोले, नहीं हुई कोई मौत

जनपद भर में जहां डेंगू को लेकर कोहराम मचा हुआ है, लोगों में दहशत व्याप्त है। वहीं, सीएमओ बोले, डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है। शनिवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह ने जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में अधिकारियों के साथ डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण के लिए रणनीति बनाई। कहा, डीएम वार रूम ही अब डेंगू कंट्रोल रूम के रूप में कार्य करेगा। दो डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे। डीएम वार रूम की सूचना पर तत्काल कार्यवाही होनी चाहिए।

कलक्ट्रेट में हुई बैठक

कलक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य, नगर निगम, जिला पंचायती राज व शिक्षा विभाग के अधिकारी, समस्त एसडीएम व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में डीएम ने डेंगू से निबटने के उपायों पर चर्चा की। कोल विधायक अनिल पाराशर भी मौजूद रहे। सीएमओ डॉ. एमएल अग्रवाल ने बताया कि जिला अस्पताल में 20 अक्टूबर तक 40, 30 अक्टूबर तक 70 व दो नवंबर 47 मरीज और मेडिकल कॉलेज से 27 मरीज चिह्नित किए गए। डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है। आशा कर्मियों द्वारा गांव-मोहल्लों में पैरासिटामोल की गोली वितरित की जा रही है। बुखार के रोगियों को नजदीकी सरकारी अस्पताल में भर्ती के निर्देश दिए हैं। सीएमओ ने पैथोलॉजी लैब्स की रिपोर्ट पर सवाल उठाए।

लैब्स की होगी जांच

डीएम ने कहा कि मजिस्ट्रेट कल से ही लैब्स की जांच करेंगे। एक सप्ताह का रिकार्ड तलब होगा। डीएम वार रूम के नंबरों पर डेंगू की रिपोर्ट व डॉक्टर का पर्चा भेजा जाए। उनकी पुन: जांच होगी। यदि रिपोर्ट गलत व भ्रामक पाई गई तो लैब को सील किया जाएगा। संचालक के विरुद्ध एफआइआर भी दर्ज होगी। यदि किसी लैब पर पैथोलॉजी लैब पर गलत तरीके से या ज्यादा रुपये लेकर डेंगू की जांच हो रही है तो डीएम वार रूम पर शिकायत करें। डीएम ने नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत व देहात क्षेत्र में सघन सफाई अभियान, फॉगिंग व लार्वारोधी दवा का छिड़काव के निर्देश दिए।

दर्द निवारक न खाएं

सीएमओ ने कहा कि डेंगू के संदिग्ध मरीज कोई भी दर्द निवारक न खाएं। केवल पैरासिटामोल ही लें।

यहां करें शिकायत

अलीगढ़: डीएम के निर्देश पर डेंगू से संबंधित सूचनाएं देने के लिए कंट्रोल रूम के नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। यदि किसी बस्ती, कॉलोनी या गांव में डेंगू के संभावित मरीज नजर आए तो चिकित्सीय व अन्य सहायता के लिए मोबाइल नंबर- 9457296582, 7017469606 व 6397567702 पर शिकायत की जा सकती है।

डेंगू से दहशत व्याप्त

इगलास में क्षेत्र में डेंगू की दहशत फैली हुई है। कस्बा के सासनी रोड निवासी संदीप सक्सेना, शिव अग्रवाल, भरत, शालू पाठक, हाथरस रोड निवासी सुमन शर्मा का अलीगढ़ में इलाज चल रहा है। सोमवार वाली पैंठ निवासी सभासद हरीश अग्रवाल की बेटी भूमि को डेंगू की पुष्टि हुई है। उसका इलाज मथुरा में चल रहा है। गांव हस्तपुर के दर्जनभर से अधिक लोग डेंगू की चपेट में है और अलीगढ़ इलाज करा रहे हैं।

विफल हो रही योगी सरकार

कांग्र्रेस के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व विधायक विवेक बंसल ने कहा कि योगी सरकार खूब अपनी पीठ थपथपा रही है। जबकि, डेंगू जैसी बीमारी की रोकथाम में पूर्ण विफल रही है। किसी को लोगों की जिंदगी बचाने की चिंता नहीं।

युद्ध स्तर पर फॉगिंग और दवा का छिड़काव

डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम ने शनिवार को 78 मोहल्लों में युद्धस्तर पर फॉगिग व एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया गया। इसमें नगर निगम ने आठ स्प्रे मशीन और 100 लीटर मैलाथीयोन का इस्तेमाल हुआ। नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल की सख्ती के बाद अभियान में काफी तेजी नजर आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.