अलीगढ़ (जेएनएन)।  बन्नादेवी क्षेत्र के मोहल्ला चूहरपुर में जन्माष्टमी पर शनिवार रात मटकी फोडऩे को लेकर जातीय संघर्ष हो गया। जाटव व वाल्मीकि समाज के लोगों में जमकर मारपीट और पथराव हुआ। इस दौरान कई वाहन क्षतिग्र्रस्त हो गए। खबर पाकर पहुंचे लैपर्डकर्मियोंको भी खदेड़ दिया गया। बाद में चार थानों की पुलिस ने पहुंचकर लोगों को खदेड़ा। तब स्थिति संभली। मारपीट व पथराव में दोनों पक्षों के पांच लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने 17 नामजदों समेत 42 के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इनमें से आठ को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। तनाव के चलते मोहल्ले में पुलिस तैनात की गई है।

देर रात हुआ विवाद

चूहरपुर में जाटव व वाल्मीकि बस्ती आसपास हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर दोनों ही बस्तियों में भजन-कीर्तन व मटकी फोडऩे का कार्यक्रम चल रहा था। आरोप है कि रात करीब 12 बजे वाल्मीकि पक्ष के अजीत कुमार आदि की टोली ने जाटव बस्ती में जाकर  बिजली के खंभे पर लटकी मटकी फोड़ दी। जाटव समाज के लोगों ने आपत्ति जताई तो दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। एसपी सिटी अभिषेक कुमार ने बताया कि आठ लोगों को जेल भेजा गया है। शेष आरोपितों की तलाश में कई स्थानों पर दबिश दी गई है। जल्द सभी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

नशेडिय़ों की हरकत से पुराने विवाद को मिली हवा

बन्नादेवी क्षेत्र के चूहरपुर में शनिवार रात जन्माष्टमी पर मटकी फोडऩे को लेकर बवाल नशेडिय़ों की हरकत के चलते हुआ था। चर्चा है कि पूर्व में भी दोनों पक्षों में विवाद हो चुका था। वाल्मीकि समाज के कुछ युवक नशे में धुत होकर जाटव बस्ती में पहुंचे और वहां चल रहे कार्यक्रम में डांस करने लगे। फिर विद्युत पोल पर टंगी मटकी को फोड़ डाला। इसी बात पर पुराने विवाद को हवा मिली और दोनों पक्ष के महिला-पुरुषों में गाली-गलौच के साथ मारपीट व पथराव होने लगा, जिससे मोहल्ले में अफरा-तफरी मच गई। 

आठ लोगों को दबोचा

सूचना पर लैपर्ड पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे, जिन्होंने झगड़ रहेे लोगों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन भीड़ ने उन्हेें दौड़ा लिया। लैपर्ड कर्मियों ने हालात देख भागकर खुद को बचाया। फिर आइटीआइ चौकी इंचार्ज दीपक कुमार नागर, इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार दुबे समेत उ'चाधिकारियों को घटना की जानकारी दी। जातीय संघर्ष की खबर पर एसपी सिटी अभिषेक कुमार के साथ कई थानों का फोर्स घटनास्थल पर पहुुंच गया। भारी पुलिसबल देख पथराव कर रहे लोगों में भगदड़ मच गई, जिनमें से आठ को पुलिस ने दबोच लिया। इससे जन्माष्टमी पर्व के आयोजन में भी विघ्न पड़ गया।

ये हुए घायल

पथराव में दोनों पक्षों से अनीता, गीता, डैनी, मुकेश व राजू समेत पांच लोग घायल हुए, जिन्होंने निजी अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराया। पथराव में गली में खड़ी कई बाइक व स्कूटर आदि वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

17 नामजद समेत 42 पर मुकदमा, आठ जेल भेजे

इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार दुबे के अनुसार इस मामले में आइटीआइ चौकी इंचार्ज ने चूहरपुर निवासी अमित कुमार, सुमित कुमार, मोनू, टीटू, काजू, हरीश, संजीव, राहुल, अजीत, रोहित उर्फ घातक, आकाश, विकास, पंकज, मनोज, भोला उर्फ प्रभात व गजेंद्र समेत 17 नामजद व 25 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है, जिनमें से अमित कुमार, सुमित, मोनू, टीटू, काजू, संजीव, हरीश व राहुल समेत आठ लोग गिरफ्तार कर रविवार को जेल भेज दिए हैं।

Posted By: Mukesh Chaturvedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप