Move to Jagran APP

'अलीगढ़ मॉडल' पर सीएम की मोहर, वीडियो कांफ्रेसिंग में की थी प्रशंसा Aligarh News

सड़क पर आरती व नमाज की पाबंदी वाले अलीगढ़ मॉडल पर ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मोहर लगाई है। पिछले दिनों वीडियो कांफ्रेसिंग में उन्होंने इस मॉडल को लागू करने वाले अफसरों की प्रशं

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 09:52 AM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 01:53 PM (IST)
'अलीगढ़ मॉडल' पर सीएम की मोहर, वीडियो कांफ्रेसिंग में की थी प्रशंसा Aligarh News
'अलीगढ़ मॉडल' पर सीएम की मोहर, वीडियो कांफ्रेसिंग में की थी प्रशंसा Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। सड़क पर आरती व नमाज की पाबंदी वाले अलीगढ़ मॉडल पर ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मोहर लगाई है।  पिछले दिनों वीडियो कांफ्रेसिंग में उन्होंने इस मॉडल को लागू करने वाले अफसरों की प्रशंसा भी की थी। इसे सबसे पहले अलीगढ़ के डीएम चंद्रभूषण सिंह ने लागू किया था। शुरूआत में दिक्कतें जरूर आईं, लेकिन कड़ाई और समझाइश के चलते मिली सफलता के बाद प्रदेश सरकार ने भी इस मॉडल को सूबे में लागू किया गया है। 

loksabha election banner

हिंदू जागरण मंच ने किया था विरोध
करीब एक महीने से शहर भर में आरती, हनुमान चालीसा व नमाज सड़कों पर नहीं हो रही है। इस संबंध में जुलाई में डीएम ने आदेश जारी कर सड़क पर नमाज व आरती पर रोक लगाई। हालांकि, इसका ङ्क्षहदू जागरण मंच ने विरोध भी किया, लेकिन प्रशासन पीछे नहीं हटा। लोगों को समझाया और एक मस्जिद के बाहर सड़क पर नमाज होने पर नोटिस भी जारी किया। तब बताया गया था कि मस्जिद में जगह न होने पर बाहर नमाज की थी। इसका शहर मुफ्ती ने रास्ता सुझाया और कहा कि जगह न होने पर छत पर नमाज की जाए।

इसलिए लगाई पाबंदी
पिछले दिनों सूबे भर में शुक्रवार के दिन सड़कों पर नमाज और मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पाठ, आरती  का नया चलन शुरू हो गया था।  इससे यातायात प्रभावित होता। वहीं, शांति व्यवस्था बिगडऩे का भी खतरा बना रहता था। अलीगढ़ में भी इस तरह के कार्यक्रम होने लगे। शहर के अतिसंवेदनशील होने से ऐसे कार्यक्रमों से यहां का माहौल कभी भी बिगडऩे की संभावना था। नौ जून को सासनी गेट क्षेत्र में सड़क पर आरती होने से जाम गया था। इसके बाद  डीएम चंद्रभूषण सिंह शहर में सड़क पर सभी तरह के धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगाने का निर्णय ले लिया।

सीएम ने शांति व्यवस्था के लिए तरीका बेहतर बताया
सड़क पर आरती व नमाज से प्रदेश के सभी जिलों में दिक्कतें हो रही थीं। अलीगढ़ के इस मॉडल की जानकारी आसपास के जिलों के प्रशासन को भी हो गई थी। मेरठ ने कुछ दिनों से यह मॉडल अपना अलीगढ़ की तरह पाबंदी लगा दी। तीन दिन पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने त्योहार की तैयारियों को लेकर वीडियो कांफ्रेसिंग की। इस दौरान उन्होंने इस मॉडल की काफी सराहना की। कहा, शांति व्यवस्था बनाए रखने का यह बेहतर उपाय है।

राहगीरों को होती है दिक्कत
डीएम चंद्रभूषण सिंह का कहना है कि सड़क यातायात के लिए होती हैं। इनके बाधित होने से राहगीरों को दिक्कतें होती है। ऐसे में सड़क पर नमाज व आरती पर पाबंदी लगाई गई। अलीगढ़ मॉडल प्रदेश के अन्य जिलों में लागू किया जाना अच्छी बात है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.