Move to Jagran APP

अलीगढ़ में आज से शुरू होगा क्लस्टर 2.0 माडल टीकाकरण अभियान

कोरोनारोधी टीकाकरण को रफ्तार देने के लिए इस अभियान की हो रही है शुरुआत।

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 09:15 PM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 09:15 PM (IST)
अलीगढ़ में आज से शुरू होगा क्लस्टर 2.0 माडल टीकाकरण अभियान
अलीगढ़ में आज से शुरू होगा क्लस्टर 2.0 माडल टीकाकरण अभियान

जागरण संवददाता, अलीगढ़ : कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए सोमवार से क्लस्टर माडल 2.0 शुरू होने जा है। स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है। इस अभियान में दूसरे टीके को रफ्तार देने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए ब्लाक स्तर पर डब्लूएचओ, यूनीसेफ, यूएनडीपी, टीएसयू व सीएचआइ समेत अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। राजस्व गांव में लेखपाल टीकाकरण का आकलन करेंगे।

loksabha election banner

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि शासन के निर्देश पर माडल 2.0 में सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए जिला चिकित्सालय सहित सभी बूथ पर दो शिफ्टों में सुबह आठ बजे से दो बजे तक और दोपहर दो बजे से रात दस बजे तक टीकाकरण के लिए कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ इस अभियान की शुरुआत हो रही है। वहीं, 18 साल से कम उम्र के बच्चों व किशोरों को भी टीका लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जनवरी माह से बच्चों को भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिस गांव में सौ फीसद टीकाकरण हो जाएगा, वहां के प्रधान को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी राजस्व गांवों में कैंप लगाकर टीकाकरण किया जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि क्लस्टर माडल 2.0 के तहत जिन गांवों में पहला टीका लगाने का कार्य किया गया था, उन्हीं गांवों में दूसरा टीका लगाने के लिए कैंप लगाए जाएंगे। पहली श्रेणी में 95 फीसद या इससे अधिक प्रथम टीकाकरण हो चुका होगा। वहां पर दूसरे टीके के लिए कैंप लगेगा। कोशिश होगी कि जिन लोगों को पहला टीका लग चुका है, उन सभी लोगों को दूसरा टीका भी लग जाए। इसके लिए टीमों का गठन कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.