Move to Jagran APP

LokSabha Elections 2019 : गर्मी की तपन में मतदान फीसद का पारा चढ़ाना होगा चुनौती

गर्मी ने अपने तल्ख तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। 18 अप्रैल तक पारा और ऊपर पहुंच सकता है। ऐसे में प्रशासन के लिए इस मौसम में मतदान फीसद बढ़ाना चुनौती पूर्ण हो गया है।

By Edited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 09:56 AM (IST)
LokSabha Elections 2019  : गर्मी की तपन में मतदान फीसद का पारा चढ़ाना होगा चुनौती
LokSabha Elections 2019 : गर्मी की तपन में मतदान फीसद का पारा चढ़ाना होगा चुनौती

अलीगढ़ (सुरजीत पुंढीर)।  गर्मी ने अपने तल्ख तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। 18 अप्रैल तक पारा और ऊपर पहुंच सकता है। ऐसे में प्रशासन के लिए इस मौसम में मतदान फीसद बढ़ाना चुनौती पूर्ण हो गया है। शहरी क्षेत्रों के लोग गर्मी में घर से निकलने में परहेज करते हैं। वहीं देहात क्षेत्र में इन दिनों गेहूं कही कटाई का काम तेजी से चल रहा है। ऐसे में मजदूर-किसान इसमें व्यस्त होंगे। ऐसे में प्रशासन अभी से इन्हें बूथ तक ले जाकर मतदान कराने के अलग-अलग प्रयास कर रहा है।

loksabha election banner

14 प्रत्याशी हैं मैदान में
चुनाव आयोग ने देश भर में सात चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है। इसमें अलीगढ़ में दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को चुनाव की तिथि घोषित की गई है। प्रशासन भी पूरी ताकत इसकी तैयारियों में जुट गया है। अलीगढ़ संसदीय क्षेत्र में कुल 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। आयोग ने इस बार यहां 75 फीसद मतदान कराने का लक्ष्य तय किया है। ऐसे में प्रशासन इसी में जुटा हुआ है। होर्डिंग-पोस्टर के माध्यम से मतदाताओं से वोट डालने की अपील की जा रही है, लेकिन प्रशासन की मतदान फीसद बढ़ाने की तैयारी में गर्मी के खलल डाल सकती है।

बूथ पर लाइन लगाने से परहेज करते सकते हैं मतदाता
 अभी से पारा 35 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। ऐसे में आने वाले आठ दिनों में इसकी दो-तीन डिग्री सेल्सियस की ओर बढ़ोत्तरी हो सकती है। ऐसे मतदान गर्मी के चलते बूथ तक पहुंचने से परहेज कर सकते हैं। क्यों कि कई बार बूथों पर मतदाताओं को लाइन भी लगानी पड़ती हैं। इधर, इन्हीं दिनों गेहूं का कटान भी अपने चरम पर होगा। किसान व मजदूर अपने परिवारों के साथ इसे निपटाने में लगे होंगे। ऐसे में इन सबसे वोट डलवाना काफी मुश्किल होगा।

पिछले बार यह रहा था फीसद 
विधानसभा, लोकसभा,  विधानसभा
खैर, 60.81, 61.87
बरौली, 65.31, 65.57
अतरौली, 55.63, 60.62
कोल, 57.57, 632.66
शहर, 60.75, 66.34
छर्रा, 59.09, 63.12
इगलास, 61.56, 64.88
नोट आंकड़े फीसद में हैं

फीसद बढ़ाने को नए प्रयास
मतदान फीसद बढ़ाने के लिए आयोग हर प्रयास कर रहा है। अब यहां एक नई पहल की जा रही है। प्रशासन की तरफ से मतदाताओं को पत्र भेजे जा रहे हैं। इसमें मतदाताओं से वोट करने की अपील की जाएगी। इसके सथ ही मतदान के दिन बूथों पर तीन लाइन लगेंगी। इसमें महिला, पुरुष व दिव्यांग अलग-अलग शामिल होंगे। इससे ज्यादा देर किसी भी मतदाता को खड़ा भी नहीं होना पड़ेगा। बूथों पर सहायक भी लगाए जा रहे हैं।

आयोग ने दिए मतदान फीसद बढ़ाने के निर्देश
डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि आयोग ने मतदान फीसद बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इस पर काम चल रहा है। जिले के भर के मतदाताओं से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की जा रही है। बूथों पर लाइन न लगानी पड़ी, इसके लिए भी पहल हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.