Move to Jagran APP

Aligarh News: नशे की लत छुड़ाने में आगे आई केंद्र सरकार, अलीगढ़ में खुलेगा पहला सरकारी नशा मुक्ति केंद्र

Drug de-addiction केंद्र सरकार का सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय नशे के बढ़ते प्रभाव को रोकने और इसके गिरफ्त में आए लोगों के उपचार के लिए अहम कदम उठा रहा है। नशा मुक्ति अभियान के तहत अलीगढ़ में नशा मुक्ति केंद्र खोला जाएगा।

By JagranEdited By: Sandeep kumar SaxenaPublished: Wed, 28 Sep 2022 01:31 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 01:31 PM (IST)
Aligarh News: नशे की लत छुड़ाने में आगे आई केंद्र सरकार, अलीगढ़ में खुलेगा पहला सरकारी नशा मुक्ति केंद्र
नशा मुक्ति अभियान के तहत अलीगढ़ में नशा मुक्ति केंद्र खोला जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार का Ministry of Social Justice Empowerment सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय नशे के बढ़ते प्रभाव को रोकने और इसके गिरफ्त में आए लोगों के उपचार के लिए अहम कदम उठा रहा है। नशा मुक्ति अभियान के तहत देशभर के 468 जिलों में नशा मुक्ति केंद्र खोले जा रहे हैं। चयनित जिलों में अलीगढ़ भी है। जिला मद्यनिषेध व समाजोत्थान अधिकारी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर तीन से चार हजार वर्गमीटर के सरकारी भवन की मांग की है। डीएम ने कोल तहसील भवन चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

ऐसे संचालित होगा नशा मुक्‍ति केंद्र

जिले में कोई सरकारी नशा मुक्ति केंद्र Drug de-addiction नहीं है। कुछ स्थानों पर निजी नशा मुक्ति केंद्र ही हैं। इनमें नशा को छुड़वाने के लिए लोगों से महंगी फीस वसूली जाती है। सुविधाओं के नाम पर ठेंगा दिखाया जाता है। सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय ने नशा ग्रसित लोगों के उपचार, परामर्श व पुनर्वास के लिए नशा मुक्ति अभियान की शुरुआत की है। अलीगढ़ में बनने वाले नक्शा मुक्ति केंद्र एनजीओ व केंद्र सरकार के संयुक्त प्रयासों से संचालित होगा।

नशे से बढ़ रहीं बीमारियां

बीडी, सिगरेट, शराब, ड्रग्स सहित अन्य प्रकार का नशा करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। युवाओं के साथ स्कूल-कालेज के छात्र भी नशे की लत में पड़ रहे हैं। मुंह व फेफड़े का कैंसर बढ़ रहा है। अब सरकारी नशा मुक्ति केंद्र Drug de-addiction खुलने से ऐसे लोगों को फायदा मिलेगा।

केंद्र सरकार के Ministry of Social Justice Empowerment ने जिले में सरकारी नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना को स्वीकृति दे दी है। प्रशासन से मुफ्त में एक सरकारी भवन की मांग की गई। भवन मिलते ही केंद्र का संचालन शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार की निगरानी में इसका संचालन होगा।

भूपेश कुमार, प्रभारी, जिला मद्यनिषेध व समाजोत्थान अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.