Move to Jagran APP

अलीगढ़: पुलिस के लिए मददगार साबित हो रहे सीसीटीवी, कई बड़ी घटनाओं में मिली सफलता

अपराधी खुद को बचाने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं। कई केसों में अपराधी पुलिस की निगाह से भले ही चूक जाएं मगर चौक-चौराहों पर लगे कैमरों की नजर से नहीं बच पाते। अलीगढ़ में कई बड़ी घटनाओं में इन्हीं कैमरों की मदद से पुलिस को सफलता मिली है।

By Aqib KhanEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 10:01 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 10:01 PM (IST)
पुलिस के लिए मददगार साबित हो रहे सीसीटीवी, कई बड़ी घटनाओं में मिली सफलता

अलीगढ़, सुमित शर्मा: अपराधी खुद को बचाने के लिए तमाम तरीके अपना रहे हैं। इसके चलते कई केस ऐसे होते हैं, जो ब्लाइंड होते हैं और सुराग तक नहीं मिलता है। ऐसे केसों में अपराधी पुलिस की निगाह से भले ही चूक जाएं, मगर चौक-चौराहों पर लगे कैमरों की नजर से नहीं बच पाते। कई बड़ी घटनाओं में इन्हीं कैमरों की मदद से पुलिस को सफलता मिली है। इस साल अब तक 76 केसों का इंटीग्रेडेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के कैमरों की मदद से पर्दाफाश हुआ है।

loksabha election banner

और बढ़ेगा कैमरों का दायरा

शहर में कुछ दिनों पहले जल निगम के कार्य के चलते कैमरों की नजर कमजोर पड़ गई थी। एसपी ट्रैफिक ने पत्राचार किया, जिसके बाद कैमरों को सही करा दिया गया। 70 फीसद कैमरे सही हो चुके हैं। शेष में काम चल रहा है। कुछ और कैमरे प्रस्तावित हैं।

केस-1 : अकराबाद क्षेत्र की महिला के साथ 14 अप्रैल की रात को आटो चालक समेत तीन लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था। इसमें कंपनीबाग बस अड्डे से लेकर धनीपुर मंडी, क्वार्सी, सारसौल तक के कैमरे खंगाले गए। सबसे पहले कंपनीबाग में कैमरे में आटो कैद हुआ। नंबर गलत निकला। कैमरों ने पूरा रूट ट्रेस किया। फिर टीम ने आरोपितों का हुलिया व शक्ल तक निकालकर दी, जिससे 24 घंटे में ही घटना से पर्दा उठ गया।

केस-2 : तीन मई को गांधीपार्क के छर्रा अड्डा व क्वार्सी क्षेत्र के स्वर्ण जयंती नगर और क्यामपुर मोड़ पर एक ही रात लूट की तीन घटनाओं में पुलिस के पास सुराग नहीं था। यहां भी कैमरों से आरोपितों को ट्रेस किया गया, तो पता चला कि वह हाथरस अड्डा की तरफ से आए थे। इसके बाद एक आरोपित को दबोच लिया गया।

केस-3 : ग्रेट नोएडा के लल्लन की बाइक 2018 में चोरी हुई थी। 19 जून 2021 से 20 फरवरी 2022 तक बाइक के अलीगढ़ में छह चालान हो गए। पुलिस ने वाहन के नंबर (यूपी 16 बीवाइ 0901) को अलर्ट सिस्टम पर लगाया, जिसके बाद एक मार्च को आरोपित को चोरी की बाइक के साथ पकड़ लिया गया।

केस-4 : छर्रा में आढ़ती से कार सवारों बदमाशों ने 29 अप्रैल को लूट की थी। इसमें सुराग नहीं था। कैमरों से ही नीली रंग की बलेनो कार (डीएल 7 सीआर 6109) का नंबर ट्रेस हुआ, जिसके बाद पुलिस चार लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेज चुकी है।

इन अपराधियों को कैमरों ने पकड़ा

अपराध, संख्या

मोबाइल व चेन लूटने वाले, पांच

सवारियों से लूटपाट करने वाले, चार

वाहन चोर गिरोह, एक

चोरी, दो

वाहन चोरी, छह

जेबकतरे, दो

फाल्टी नंबर प्लेट, 10

यूनिक नंबर से सामान दिलाया, 15

लूट, चोरी, अपहरण में, 16

हुलिया तलाशी, 3

दुष्कर्म के मामले, एक

एटीएम फ्राड, 2

अन्य कार्य, 10

कई बड़ी घटनाओं में कैमरों की मदद से सफलता मिली है। कैमरे अपराध नियंत्रण में भी सहायक साबित हो रहे हैं। शहर के इंट्री प्वाइंट््स पर कुछ और कैमरे लगाए जाएंगे। -मुकेश चंद्र उत्तम, एसपी ट्रैफिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.