अलीगढ़ [ जेएनएन ] : बदलते दौर में पर्दे के रूप में इस्तेमाल होने वाला बुर्का भी अब रंग बदल चुका है। हिजाब, नकाब, कफ्तान, अंब्रेला, अल-अमीरा, अबाया जैसे कई नामों से पहचान रखने वाले बुर्के अब फैशन में हैं। यही वजह है कि अबाया अब अलग ड्रेसिंग स्टाइल में नजर आता है। पर्दे में रहने वाली युवतियां व महिलाएं हिजाब लगाना भी पसंद करती हैं, जो एक नए स्टाइल में दिखने लगा है।

पसंद के मुताबिक भी बनाते हैं अबाया 

अमीर निशा स्थित सलमान बुर्का हाउस के मालिक रिहान ने बताया कि 27 सालों में उन्होंने बुर्के को कई रूपों में देखा है। पिछले कुछ सालों में महिलाओं और युवतियों की पसंद के मुताबिक भी अबाया बनाते हैं। उन्होंने बताया कि फैशन के इस दौर में आगे बढ़ते हुए मुंबई, ईरान, इराक, मिस्र, दुबई और सऊदी अरब से भी ऑर्डर पर उनके यहां से बुर्के और हिजाब मंगाए जातेे हैं। 

यह भी पढि़येः अलीगढ़ के खैर में जहर खिलाकर 23 बंदरों को मारा

 

80 से ज्यादा डिजाइन मौजूद 

बुर्के की अब कई डिजाइन चलन में हैं। इनमें अंब्रेला फ्रॉक, कफ्तान अबाया, गाउन अबाया, डेनिम ओपन, जॉर्जेट, पोंचू अबाया, वेडिंग अबाया, जैकेट अबाया, कॉटन व कोट फैशन कलेक्शन जैसे लगभग 80 डिजाइन और वैराइटी मौजूद हैं। इनमें लाल, नीला, सफेद, बैगनी आदि कई रंग भी उपलब्ध हैं। रिहान ने बताया कि हमारे यहां अबाया की कीमत छह सौ रुपये से लेकर तीन हजार तक है। 

ऑर्डर पर बनते हैं अबाया 

कुछ महिलाएं और युवतियां अपनी पसंद के मुताबिक अबाया का ऑर्डर देती हैं। उसी हिसाब से अबाया के लिए कपड़ा, रंग और डिजाइन देख तैयार किया जाता है। 

अबाया के ज्‍यादातर डिजाइन बेहद खूबसूरत होते हैं

केला नगर से अलिया ने अपनी पसंद बताते हुए कहा कि मैंने हाल में ही बैंगनी कफ्तान खरीदा हैं। इसे पहनकर मैं पार्टी या शादी में भी जा सकती हूं। इसका डिजाइन और रंग दोनों ही बेहद खूबसूरत हैं। दोधपुर की आसमां सलीम ने कहा अंब्रेला फॉक अबाया मुझेे पसंद है। यह गाउन लुक में आता है और दुपट्टे का भी टच होता है। यह स्टाइलिश लगता है। बाजू पर बारीक कढ़ाई इसकी शोभा बढ़ाती है।

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस