जेएनएन, अलीगढ़ : पैगंबर हजरत मोहम्मद के दुनिया में अवतरित होने का पर्व ईद मिलाद उल नबी रविवार को धूमधाम से मनाया गया। एएमयू, केला नगर, जमालपुर, जीवनगढ़, शाहजमाल, रजा नगर, भुजपुरा, जाकिर नगर आदि स्थानों से जुलूस-ए-मोहम्मदी निकला, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। हाथों में तिरंगा लिए लोगों ने राष्ट्रीय एकता का संदेश भी दिया। पुलिस प्रशासन की ओर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे। 

 बच्चे, बुजुर्ग सभी हुए शामिल

बारावफात के अवसर पर सैयद जमाल अहमद के नेतृत्व में केला नगर चौराहे से सुबह नौ बजे जुलूस-ए-मोहम्मदी की शुरुआत हुई। इसमें बच्चे, बुजुर्ग समेत सैकड़ों मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए। जुलूस दोदपुर, मेडिकल रोड से होता हुआ निजामी पुलिया पर पहुंचा। यहां से जोहराबाग पहुंचकर समापन किया गया। इसके अलावा शहर में जमालपुर, जीवनगढ़, शाहजमाल, रजा नगर, जाकिर नगर से भी जुलूस निकाले गए। इस दौरान झंडे लिए हुए युवा, बच्चे व बुजुर्ग भी चल रहे थे। शांतिपूर्ण निकले जुलूस में अमन और शांति बनाए रखने का पैगाम दिया। सफीना अपार्टमेंट में नवाब अली साहब, मौलाना अफसार अहमद, मौलाना अब्बास हैदर, नौशाद आलम ने प्रशासन का धन्यवाद करते हुए कहा कि आपसी सौहार्द्र व भाईचारा बनाए रखें। जुलूस के दौरान जगह-जगह प्रसाद के रूप में हलवा बांटा गया। 

एएमयू में निकला जुलूस 

एएमयू की आर्टस फैकल्टी से मुस्लिम स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन (एमएसओ) की ओर से जुलूस निकाला गया,जो वीसी लॉज होते हुए बॉबेे सैयद पर पहुंचा। जहां अलबरकात एजुकेशनल सोसायटी के सचिव अहमद मुज्तबा सिद्दीकी ने तकरीर की। कहा, आज का दिन आजादी का है। मुसलमान भले ही आधी रोटी खाएं, लेकिन अपने बच्चों को पढ़ाएं जरूर। इससे पहले अहसान अशरफ ने कहा, आज के दिन को यौमे आजादी के रूप में भी मनाना चाहिए। जुलूस यूनिवर्सिटी सर्किल से हुए स्ट्रेची हॉल पर समाप्त हुआ। प्रॉक्टर प्रो. अफीफुल्लाह भी पूरी टीम के साथ जुलूस के साथ रहे। 

हिंदुस्‍तान जिंदाबाद के लगे नारे 

भुजपुरा में निकाले गए जलसे में तिरंगा फहराया गया। हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए। मॉडर्न उर्दू शिक्षा समिति के प्रदेश महामंत्री बाबा फरीद आजाद ने देश-प्रदेश में तरक्की, एकता एवं भाईचारा कायम रखने की अपील की। इस मौके पर मोहम्मद हफीज अब्बासी, हाफिज, वसीम रजा, राजू मुस्तकीम, हाजी सहारन खान, मौलाना जर्रार, लियाकत सूफी, मुन्ना शमशाद आदि मौजूद रहे। 

 बांटी गई मिठाई

 दारा शिकोह फाउंडेशन की ओर से केला नगर चौराहे पर मिठाई बांटी गई। इस मौके पर अध्यक्ष आमिर रशीद, मोहम्मद कामरान, मौलाना नौशाद आलम चिश्ती, सय्यद जमाल अहमद साहब, अजीमउद्दीन आदि मौजूद रहे। 

Posted By: Sandeep Saxena

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप