सुमित शर्मा, अलीगढ़ : अलीगढ़ रेलवे स्टेशन को रेलवे ने एक और सौगात दी है। नए साल में रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों को सामान लेकर सीढि़यां चढ़ने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। अब स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या दो व सात पर स्वचालित सीढि़यां (एक्सीलेटर) बनेंगी। इसके लिए बजट जारी कर दिया गया है। स्टेशन पर नई बिल्डिंग का निर्माण अंतिम चरण में है तो दिल्ली साइड में ब्रिज के निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है।

जनवरी तक होगा पूरा काम

ए ग्रेड श्रेणी में शामिल रेलवे स्टेशनों पर बिजली चलित सीढि़यां (एक्सीलेटर) व लिफ्ट सिस्टम लगवा रहा है। इसके तहत ही अलीगढ़ जंक्शन पर भी एक्सीलेटर निर्माण को अनुमति मिली है। स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढि़यां लगेंगीं। फिलवक्त सिविल लाइन साइड पर प्लेटफार्म संख्या दो व मालगोदाम साइड के प्लेटफार्म सात पर दो स्वचालित सीढि़यों के निर्माण की अनुमति मिली है, क्योंकि इन्हीं पर अधिकतर सवारियों का आवागमन होता है। जनवरी में काम शुरू होगा। अगर जरूरत पड़ी तो रेलवे योजना में विस्तार भी करेगा। दिव्यांग, बुजुर्ग, महिला व बच्चों को मिलेगा लाभ

स्वचालित सीढि़यों के निर्माण से स्टेशन से सफर करने वाले दिव्यांग, बुजुर्ग, महिला यात्रियों को सबसे अधिक लाभ होगा। इस पर करीब डेढ़ करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।

......

प्लेटफार्म व दो व सात पर स्वचालित सीढि़यां लगाई जाएंगीं। जो एफओबी (पैदल पुल) से जुड़कर लगेंगी। अगले चरण में प्लेटफार्म नंबर तीन, चार, पांच व छह पर लिफ्ट व एक्सीलेटर लगाई जाएंगी।

डीके गौतम, स्टेशन अधीक्षक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस