अलीगढ़, गौरव दुबे। प्रदेशभर के एथलीट्स को अब कोरोना काल बंद की गई रहने व खाने की सुविधाओं का लाभ फिर से मिल सकेगा। हालांकि एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया की ओर से पूरे देशभर के एथलीट के लिए ये सुविधाएं कोरोना काल के चलते बंद की गई हैं। इससे एथलीट खासतौर से बालिकाओं को काफी दिक्कतें उठानी पड़ीं। मगर अब यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन की ओर से एथलीट्स के हित में कदम उठाया गया है। इसके लिए एथलीट्स को 200 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे लेकिन बड़ी समस्या से निजात मिलेगी।

यह मिलेगी सुविधा

अभी 300 रुपये पंजीकरण फीस जमा होती है। अब 500 रुपये फीस जमा होगी। इसके एवज में दूसरे जिले मेें जाने पर एक रात ठहरने, लंच बाक्स व पानी की बोतल की व्यवस्था आयोजक जिला करेगा। एथलीट्स ने इस फैसले का स्वागत भी किया है। क्योंकि 200 रुपये देकर वे दूसरे जिलों मेें रहने व खाने की व्यवस्था नहीं कर सकते हैं। इस अतिरिक्त राशि से करीब 100 रुपये आयोजक जिले की एसोसिएशन के खाते में जाएंगे, जो खेल व खिलाड़ी हित में खर्च होंगे।

200 एथलीट भी हुए तो 20 हजार मिलेंगे

किसी जिले मेें विभिन्न इवेंट के 200 एथलीट भी शामिल हुए तो वहां की एसोसिएशन को 20 हजार रुपये मिल जाएंगे। इसको एथलेटिक्स के बढ़ावे व जरूरतमंद खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने मेें खर्च किया जा सकेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने व निखारने में मदद मिलेगी।

एथलीट्स के बोल

एथलीट्स के हित में ये कदम उठाया गया है, शानदार फैसला है। अन्य जिले में रहने व ठहरने की व्यवस्था काफी सुकून देती है। 200 रुपये से ज्यादा की राशि इन व्यवस्थाओं में खर्च करनी पड़ जाती है।

गौरव, नेशनल एथलीट

 

खिलाड़ियों खासतौर से बालिका एथलीट को राहत होगी। संबंधित जिले की एसोसिएशन को भी राशि मिलेगी इससे जरूरतमंद प्रतिभाएं निखरेंगी। मुझे भी बाहर जाने के लिए एसोसिएशन ने मदद की थी।

अमित चौधरी, नेशनल एथलीट

एथलीट को कोरोना काल में दिक्कतें न हों, इसलिए उनके हित में ये व्यवस्था की गई है। एथलीट से ली गई राशि काे उन्हीं के हित में लगाएंगे। कभी राशि कम पड़ेगी तो यूपी बाडी उसकाे वहन करेगी।

पीके श्रीवास्तव, महासचिव, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन

यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन की ओर से इस नई व्यवस्था के संबंध में निर्देश प्राप्त हो गए हैं। कोराेना से राहत मिलने के बाद नई व्यवस्था के तहत ही पंजीकरण होंगे।

शमशाद निसार आजमी, सचिव, जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन