Move to Jagran APP

एएमयू शिक्षकों की लगे बायोमीट्रिक से हाजिरी, क्यों उठी मांग, जानिए सच

एएमयू में शिक्षकों की कक्षाओं में देरी से आने और मनमानी पर रोक लगाने की मांग काफी दिनों से उठ रही है। कभी-कभी हालात यह हो जाते हैं कि स्टूडेंट समय से क्लास में बैठे रहते हैं और शिक्षक देरी से आते हैं।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 04:01 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 04:45 PM (IST)
एएमयू शिक्षकों की लगे बायोमीट्रिक से हाजिरी, क्यों उठी मांग, जानिए सच
एएमयू शिक्षकों की लगे बायोमीट्रिक से हाजिरी, क्यों उठी मांग, जानिए सच

अलीगढ़ (जेएनएन)। एएमयू में शिक्षकों की कक्षाओं में देरी से आने और मनमानी पर रोक लगाने की मांग काफी दिनों से उठ रही है। कभी-कभी हालात यह हो जाते हैं कि स्टूडेंट समय से क्लास में बैठे रहते हैं और शिक्षक देरी से आते हैं। इसका असर शिक्षा की गुणवत्ता पर पड़ रहा है। मौजूदा हाल यह है कि शिक्षकों की बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने की मांग अब जोर पकडऩे लगी है।

loksabha election banner

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में उठी बायोमीट्रिक हाजिरी की मांग

एएमयू में शनिवार को कुलपति प्रो. तारिक मंसूर की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल (एसी)  बैठक हुई है, जिसमें कई बिंदुओं पर चर्चा हुई। पहली बार एकेडमिक मीटिंग में शामिल हुए छात्रसंघ पदाधिकारियों ने कई मामले रखे। इनमें शिक्षकों की हाजिरी बायोमीट्रिक से कराने, रिमोट सेसिंग में पीएचडी शुरू कराने, यूनिवर्सिटी का एकेडमिक कैलेंडर जारी करने, वी वॉक के छात्रों के लिए हॉस्टल आदि की मांग शामिल थी। इनमें अधिकांश पर कुलपति ने कमेटी बनाने की बात कही है।

शिक्षण कार्य को अधिक प्रभावी बनाने का होगा प्रयास

यूनियन की ओर से साउथ इंडिया में बीए, बीकॉम के परीक्षा केंद्र बनाने की मांग रखी। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि  शिक्षण कार्य को और अधिक प्रभावी बनाने व छात्रों की आवश्यकताओं को देखते हुए जल्द ही  कदम उठाये जाएंगे। प्रो. मंसूर ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि यूजीसी के एक उच्च अधिकार प्राप्त पैनल ने एएमयू को इंस्टीट्यूट ऑफ  एमिनेंस के वर्ग में रखे जाने की संस्तुति की है। टाइम्स हायर एजूकेशन द्वारा लाइफ  साइंस फैकल्टी को देश के विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान दिया गया है।

शिक्षक करें कड़ी मेहनत

उन्होंने कहा कि एक उच्चस्तरीय बहु विषयी विश्वविद्यालय के रूप में यूनिवर्सिटी की ख्याति विश्वभर में है। शिक्षकों को इस बात के लिए बधाई देते हुए प्रो. मंसूर ने कहा कि उन्हें एएमयू की प्रतिष्ठा को और अधिक बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। सभी शिक्षकगण एएमयू वेबसाइट पर उपलब्ध अपने सीवी को अपडेट करते रहें क्योंकि इससे विश्वविद्यालय की रैंकिंग पर भी प्रभाव पड़ता है। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में सह कुलपति प्रो. एमएच बेग, परीक्षा कंट्रोलर मुजीबउल्लाह जुबैरी, रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद, छात्र संघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज, डीन, चेयरमैन आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.