Move to Jagran APP

एएमयू ने कक्षा नौ और छह के इंटरव्यू के मार्क्स घटाए Aligarh news

एएमयू ने नए सत्र से कक्षा नौ व छह के दाखिले में इंटरव्यू के नंबर 25 से घटाकर 15 कर दिए हैं जबकि लिखित परीक्षा में पास होने के लिए पांच नंबर बढ़ा दिए हैं।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 09:48 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 09:28 AM (IST)
एएमयू ने कक्षा नौ और छह  के इंटरव्यू के मार्क्स घटाए Aligarh news
एएमयू ने कक्षा नौ और छह के इंटरव्यू के मार्क्स घटाए Aligarh news

अलीगढ़ (जेएनएन)।  एएमयू ने नए सत्र से कक्षा नौ व छह के दाखिले में इंटरव्यू के नंबर 25 से घटाकर 15 कर दिए हैं, जबकि लिखित परीक्षा में पास होने के लिए पांच नंबर बढ़ा दिए हैं। इंतजामिया पर इंटरव्यू में अभ्यर्थियों को पास करने के आरोप भी लगते रहे हैं। इलाहाबाद कोर्ट तक मामला पहुंचा था। अब कक्षा एक का इंटरव्यू समाप्त कर दिया गया है।

loksabha election banner

एएमयू में इस सत्र के लिए कक्षा 6 के लिए प्रवेश परीक्षा 24 मार्च को हुई थी। 22 केंद्रों पर हुई परीक्षा में 12541 अभ्यर्थियों में से 11480 परीक्षा में शामिल हुए थे। कक्षा नौ की प्रवेश परीक्षा 31 मार्च को हुई थी। 36 केंद्रों पर हुई इस परीक्षा में 18245 अभ्यर्थियों में से 16206 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इंतजामिया ने दो सप्ताह पहले ही दोनों परीक्षाओं का परिणाम जारी किया था। 13 से 19 जून तक इंटरव्यू हुए थे। फाइनल सूची अभी जारी नहीं हुई है। एएमयू प्रवक्ता प्रो. शाफे किदवई ने बताया कि कक्षा छह व नौ में पहले इंटरव्यू 25 नंबर का होता था, जिसमें पास होने के लिए 10 नंबर अनिवार्य थे। अब इंटरव्यू 15 नंबर का है, जिसमें पास होने के लिए छह नंबर अनिवार्य हैं। लिखित परीक्षा 80 से बढ़ाकर 85 नंबर की गई है।

एएमयू प्रॉक्टोरियल टीम तैयार,  डॉ. नवेद बने डिप्टी प्रॉक्टर

एएमयू में प्रॉक्टर प्रो. अफीफुल्लाह खान की अगुवाई में नई प्रॉक्टोरियल टीम तैयार हो गई है। 12 सदस्यीय टीम में दो महिलाओं को भी शामिल किया गया है। ज्वाइंट रजिस्ट्रार नफीस ए फारुखी ने शनिवार को ही नई टीम पर मुहर लगाई।

टीम में चार डिप्टी प्रॉक्टर बनाए गए हैं। इनमें बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के प्रो. मोहम्मद नवेद खान, फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रो. ब्रज भूषण सिंह, ङ्क्षहदी विभाग की प्रो. इफ्फत असगर और इस्लामिक स्टडीज डिपार्टमेंट के डॉ. अदम मलिक खान शामिल हैं। सिविल इंजीनियङ्क्षरग सेक्शन के डॉ. सैयद कलीम अफरोज जैदी, फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के डॉ. मैराजुद्दीन फरीदी, तिब्बिया कॉलेज के डॉ. शाहाब अली असगर नमी, पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट के डॉ. खुर्रम, पेट्रोलियम स्टडीज के डॉ. अशरफ मतीन, ऑफ्थोमॉलोजी विभाग के डॉ. जिया सिद्दीकी, लाइब्रेरी एंड इंफोरमेशन साइंस की डॉ. निशहत फातिमा और संस्कृत विभाग के डॉ. जफर इफ्तिखार को असिस्टेंट प्रॉक्टर बनाया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.