Move to Jagran APP

Aligarh News: हर ग्राम पंचायत में विकसित होंगे अमृत वन, ग्रामीणों को होगा खास फायदा

अमृत महोत्सव के तहत इस बार जिले की सभी ग्राम पंचायतों में अमृत वन विकसित किए जाएंगे। हर गांव को हरा-भरा बनाने के लिए शासन स्तर से यह निर्णय लिया गया है। एक अमृत वन में कम से कम 75 पौधे लगाए जाएंगे।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 04:24 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 04:24 PM (IST)
Aligarh News: हर ग्राम पंचायत में विकसित होंगे अमृत वन, ग्रामीणों को होगा खास फायदा
सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने सभी पंचायत सचिवों को पौधारोपण के निर्देश दे दिए हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। अमृत महोत्सव के तहत इस बार जिले की सभी ग्राम पंचायतों में अमृत वन विकसित किए जाएंगे। हर गांव को हरा-भरा बनाने के लिए शासन स्तर से यह निर्णय लिया गया है। एक अमृत वन में कम से कम 75 पौधे लगाए जाएंगे। इसमें अधिकतर औषधीय व आक्सीजन छोडऩे वाले पौधे शामिल होंगे। सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने सभी पंचायत सचिवों को पौधारोपण के लिए ग्राम पंचायतों में स्थानों का चयन करने के निर्देश दे दिए हैं।

loksabha election banner

120 तालाब बनेंगे अमृत सरोवर

जिले के 12 ब्लाकों में 867 ग्राम पंचायत हैं। केंद्र सरकार आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर को अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है। इसमें विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिले में अमृत सरोवर तैयार हो रहे हैं। जिले में 120 तालाबों का चयन अमृत सरोवर के रूप में हुआ है। इन पर तेजी से काम चल रहा है। अब पंचायतों में हरियाली बढ़ाने पर काम होगा। शासन स्तर से सभी पंचायतों में अमृत वन विकसित करने के निर्देश दिए गए हैं। हर अमृत वन में विभिन्न प्रकार के न्यूनतम 75 पौधे रोपे जाएंगे। पंचायतों को पौधे वन विभाग उपलब्ध कराएगा। सीडीओ ने सभी पंचायत सचिवों को पौधारोपण के लिए स्थानों का चयन करने के निर्देश दिए हैं।

ग्राम पंचायत में बनेंगे अमृत वन

डीपीआरओ धनंजय जायसवाल ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में अमृत वन बनाए जाएंगे। जिन पंचायतों में अमृत सरोवर विकसित किए जा रहे हैं, वहां पर अमृत सरोवर के आसपास अमृत वन बनेंगे। अगर अमृत वन के लिए अमृत सरोवर के पास जगह नहीं मिलती है तो पंचायत के दूसरे गांव में सुरक्षित स्थान पर बनेंगे।

भाई को भेजा जेल

अलीगढ़ः क्वार्सी थाना क्षेत्र के महेशपुर इलाके में करीब छह माह पहले सातवीं मंजिल से कूदकर जान देने वाले युवक को उसी के भाई व मां ने आत्महत्या के लिए उकसाया था। पुलिस ने जांच के आधार पर शनिवार को आरोपित भाई को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। क्वार्सी इंस्पेक्टर विजय सिंह ने बताया कि 25 जनवरी को महेशपुर स्थित मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में रहने वाले फिरोज ने सातवीं मंजिल से कूद गया था। आनन-फानन उसे जेएन मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई थी। पुलिस ने पंचायतनामा भरा, मगर स्वजन ने पोस्टमार्टम कराने से इन्कार कर दिया। वहीं करीब पांच महीने बाद फिरोज की पत्नी सोनम ने हत्या का आरोप लगाया और फिरोज के भाई आमिर व मां रिहाना उर्फ गुड्डी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया। डीएम के आदेश पर एसीएम के सामने शव को कब्रिस्तान से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। हालांकि शव पूरी तरह सड़ा हुआ था। ऐसे में जांच के लिए बिसरा सुरक्षित किया गया। इधर, जांच में पता चला कि फिरोज पर बाइक चोरी का आरोप लगा था। इसे लेकर मां व भाई ने उसे डांट दिया था। इसी बात से क्षुब्ध होकर उसने सातवीं मंजिल से छलांग लगा दी। फिरोज बाउंड्री को पार करते हुए खेतों में मुंह के बल गिरा था। इंस्पेक्टर ने बताया कि जांच के आधार पर हत्या के मुकदमे को आत्महत्या को उकसाने की धारा में तरमीम किया गया है। इसमें आरोपित आमिर को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया है। रिहाना की तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.