Move to Jagran APP

Coronavirus Alert In Aligarh : आज से रात आठ बजे बंद होंगी सभी दुकानें

तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने फिर से पाबंदियां लगाना शुरू कर दिया है। गुरुवार से रात आठ बजे दुकानें बंद हो जाएंगीं। इसके बाद दूध फल व सब्जी तक की दुकानेंं तक खोलने पर प्रतिबंध रहेगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 06:12 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 06:12 AM (IST)
Coronavirus Alert In Aligarh : आज से रात आठ बजे बंद होंगी सभी दुकानें
गुरुवार से रात आठ बजे दुकानें बंद हो जाएंगीं।
अलीगढ़, जेएनएन। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने फिर से पाबंदियां लगाना शुरू कर दिया है। गुरुवार से रात आठ बजे दुकानें बंद हो जाएंगीं। इसके बाद दूध, फल व सब्जी तक की दुकानेंं तक खोलने पर प्रतिबंध रहेगा। बार व रेस्टोरेंट को नौ बजे तक खोले जा सकेंगे। पार्क बंद रहेंगे।  जिम और स्वीमिंग पूल के संचालन पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है।  दिन में भी भीड़ को कम करने के उद्देश्य से फल-सब्जी, दूध व किराना की दुकानें भी अब दो पालियों में खुलेंगीं। यह निर्णय जिला प्रशासन ने बुधवार को लिया है। साथ ही  मास्क व शारीरिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। 
महामारी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई होगी 
शहर में कोरोना संक्रमण बढ़ते ही नाइट कर्फ्यू की आशंका जताई जा रही थी। संक्रमण पर प्रभावी अंकुश के लिए बुधवार को  कलक्ट्रेट सभागार में डीएम चंद्रभूषण सिंह की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई। सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने बताया कि 15 अप्रैल से सब्जी,फल,दूध,किराना की दुकानें दो पालियों में खुलेंगी। सुबह छह से 11 बजे तक व शाम पांच बजे से रात्रि आठ बजे तक। सुबह 11 बजे से पांच बजे तक व रात्रि आठ बजे के बाद कोई दुकान खुली पाई गई तो मालिक के खिलाफ महामारी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। अन्य सभी दुकानें सुबह 11 बजे से रात्रि 8 बजे तक खुलेंगी। सुबह 11 बजे से पहले व रात्रि आठ बजे के बाद खोलने पर कार्रवाई की जाएगी । बार व रेस्टोरेंट सुबह 11 बजे से रात्रि बजे तक खुलेंगे। आवासीय होटल पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। सभी दुकानदारों से अपील है कि वे बिना मास्क के किसी को भी सामान न दें तथा अपने दुकान पर गोल घेरे अवश्य बनाएं।
शिफ्टवाइज चलेंगी फैक्ट्रियां
प्रशासन ने जनपद में स्थापित समस्त फैक्ट्रियों को दो या तीन शिफ्ट में चलाने के निर्देश भी जारी किए हैं। एक शिफ्ट में कुल अधिकारियों,  कर्मचारियों के सापेक्ष अधिकतम 50 फीसद ही कार्य करेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।
सेलून संचालकों पर सख्ती
सीडीओ ने बताया कि सेलून संचालक अपनी दुकानों पर शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग अनिवार्य कराएंगे। दुकान पर अनावश्यक भीड़ न हो। उक्त सभी आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए जाते है। समस्त थानावार मजिस्ट्रेट, उप जिलाधिकारी एवं संबंधित पुलिस व अन्य विभागीय अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते रहें। यह सुनिश्चित करें कि जनपद में समस्त बाजारें उक्त निर्देशानुसार ही खोल जाएं। समस्त दुकानदार अपने-अपने दुकानों पर शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग करते हुए कार्य करेंगे।
हास्पिटल व मेडिकल स्टोर पर कोई पाबंदी नहीं
डीएम ने बताया कि  अति आवश्यक सेवाओंं को पाबंदी से बाहर रखा गया है। हास्पिटल, मेडिकल स्टोर, थोक दवा विक्रेताओं पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।
 
इसलिए हुआ जरूरी 
जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हर रोज नए केस मिल रहे हैं। कोविड -19 की गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा। हर जगह भीड़ नजर आ रही है और मास्क का उपयोग भी सभी नहीं कर रहे हैं। इसलिए प्रशासन को पाबंदी लगाने का निर्णय लिया गया है। कोरोना कंट्रोल रूम की प्रभारी स्मृति गौतम ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के प्राथमिक संपर्कियों की कोविड-19 की जांच करवाने में लोग अवरोध कर रहे हैं। डीएम ने अफसरों को निर्देश दिए कि प्रत्येक कोविड-19 से संक्रमित मरीज के 25 प्राथमिक संपर्कियों की जांच के लिए सैंपल लेना सुनिश्चित करें। दीनदयाल अस्पताल में बाहरी जनपद के मरीजों को भर्ती करने की शिकायत सामने आई। डीएम ने सीएमओ व सीएमएस को इस पर तुरंत रोक लगाने के निर्देश दिए।
 
कुंभ से लौटे लोगों की होगी जांच
जनपद में जितने भी व्यक्ति हरिद्वार कुंभ से वापस आए हैं, वे सभी अपनी कोविड-19 की जांच जरूर कराएं। समस्त थाना मजिस्ट्रेट, उप जिलाधिकारी अपने क्षेत्रों में ऐसे व्यक्तियों की सैंपलिंग कराना सुनिश्चित करेंगे। सैंपल न देनेवाले व्यक्ति के विरुद्ध शिकायत प्राप्त होने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की शत-फीसद कोविड-19 जांच कराने के निर्देश दिए गै। एसीएम प्रथम व द्वितीय को इसकी जिम्मेदारी दी गई कि समस्त यात्री जांच के बाद ही शहर में प्रवेश करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.