Move to Jagran APP

Aligarh Voting Photos: एक हाथ में बच्चा, दूसरे में EVM; मतदान केंद्र जाते इस दिव्यांग कार्मिक ने तो सभी में भर दिया जोश

Aligarh Voting धनीपुर मंडी से ईवीएम लेकर मतदान केंद्र जाते इस दिव्यांग कार्मिक ने अन्य कार्मिकों में और जोश भर दिया। कोई हाथ में पानी की बोतल लेकर जा रहा था तो किसी के गले व सिर पर गमछा पड़ा था मगर किसी के चेहरे पर न तो थकान थी और न ही शिकन। चिलचिलाती धूप भी इनके कदम नहीं रोक पा रही थी।

By Surjeet Singh Edited By: Aysha Sheikh Published: Fri, 26 Apr 2024 07:45 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 07:45 AM (IST)
Aligarh: एक हाथ में बच्चा, दूसरे में EVM; मतदान केंद्र जाते दिव्यांग कार्मिक ने तो सभी में भर दिया जोश

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। किसी के हाथ में ईवीएम तो चिलचिलाती धूप से बचने को किसी के सिर पर कंपार्टमेंट बाक्स। महिलाओं के एक हाथ में उनका लाडला तो दूसरे में निर्वाचन से जुड़ा थैला। कोई हाथ में पानी की बोतल लेकर जा रहा था तो किसी के गले व सिर पर गमछा पड़ा था, मगर किसी के चेहरे पर न तो थकान थी और न ही शिकन। चिलचिलाती धूप भी इनके कदम नहीं रोक पा रही थी।

loksabha election banner

गुरुवार को कुृछ ही नजारा था धनीपुर मंडी परिसर में पोलिंग पार्टियों की रवागनी में शामिल कार्मिकों का। सुबह सात बजे से मतदान कर्मियों आना-जाना मंडी परिसर में शुरू हो गया था। दोपहर 12 बजे के बाद मतदान कार्मिकों से लगभग भर सा गया। सभी 2121 मतदान कार्मिक ईवीएम मशीन लेने पहुंचे। दोपहर तीन बजे तक सभी अपने-अपने बूथ के लिए रवाना हो गए।

पोलिंग पार्टियों की रवानगी के लिए गुरुवार को कार्मिकों को सुबह सात बजे धनीपुर मंडी बुलाया गया था, मगर इस निर्धारित समय पर मुश्किल से एक-दो प्रतिशत कार्मिक ही रवानगी स्थल पर पहुंचे। नौ बजे तक भी काफी कम कार्मिक ही मंडी परसिर में था, मगर इसके कर्मचारियों की संख्या बढ़ गई। दोपहर तक कर्मचारियों का हुजुम उमड़ पड़ा।

धनीपुर मंडी से मतदान केंद्र के लिए जाते मतदान कार्मिक। जागरण

इस समय तक तापमान भी बढ़ चुका था। ऐसे में मतदान कर्मियों की भी चुनौती बढ़ गईं। प्रशाासन की ओर से पिछले साल के मुकाबले इस बार काफी अच्छी व्यवस्था की गईं थी। टेबलों की संख्या बढ़ाने के साथ ही टैंट, फर्श का इंतजाम भी अच्छा किया गया था, मगर गर्मी के चलते कर्मचारियों को फिर भी परेशानी हुई। कार्मिकों को अभिलेखों व मशीन के लिए निर्धारित किए गए स्थानों पर भी दोपहर में एक साथ काफी संख्या में कर्मचारियों की बैठने से उमस हो गई।

धनीपुर मंडी में पोलिंग पार्टियों की रवागनी के दौरान साथ में खड़े पति-पत्नी कार्मिक शिवराम वरजनी, जागरण

इसके चलते भी लोग परेशान रहे। मंडी परिसर के अंदर गर्मी के चलते कोल्ड ड्रिंक और पानी की खूब बिक्री हुई। दोपहर तीन बजे तक पूरे परिसर में भीड़ जमा रही। इसके बाद पोलिंग पार्टियों की रवागनी शुरू हुई। सबसे पहले वाहनों से दूर-दराज वाले बूथों की पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। इसके बाद शहरी क्षेत्र की पार्टियां रवाना हुई। शाम को सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट ने अपने-अपने क्षेत्रों में निरीक्षण करके व्यवस्थाओं को परखा। बूथों पर पोलिंग पार्टियों की स्थिति को देखा गया। अब शुक्रवार को यह पोलिंग पार्टियां मतदान कराएंगी।

धनीपुर मंडी से अपने बच्चे के साथ मतदान कराने जातीं मीना। जागरण

धनीपुर मंडी से अपने बच्चे के साथ मतदान कराने जातीं सोनू चंद्रा। जागरण

धनीपुर मंडी से अपने बच्चे के साथ मतदान कराने जातीं उमा यादव। जागरण

सभी पोलिंग पार्टियों को दी गई है मेडिसन किट

मतदान ड्यूटी में लगे कार्मिकों को स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी में लू से बचाव के लिए मेडिसिन किट उपलब्ध कराई हैं। चुनाव ड्यूटी के दौरान कार्मिकों को खानपान और रहन-सहन संबंधी एहतियात बरतने की सलाह दी है। मेडिकल किट में बुखार, एलर्जी, गैस, एसिडिटी, उल्टी, दस्त की दवा के साथ डिहाइड्रेशन होने पर पांच-पांच ओआरएस के पैकेट उपलब्ध कराए गए हैं। कार्मिकों को पूरे आस्तीन के कपड़े पहनने और चादर ओढ़कर सोने की सलाह दी गई है।

धनीपुर मंडी से ईवीएम व चुनाव सामग्री लेकर मतदान केंद्र के लिए जाते मतदान कार्मिक। जागरण

हम भी हैं जोश में

अलीगढ़ लोकसभा सीट पर शुक्रवार मतदान होना है। मतदान के इस महायज्ञ में हर कोई आहुति देने को आतुर है। धनीपुर मंडी से ईवीएम लेकर मतदान केंद्र जाते इस दिव्यांग कार्मिक ने अन्य कार्मिकों में और जोश भर दिया। - महीपाल सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.