Move to Jagran APP

केरल की बाढ़ से कराहने लगे अलीगढ़वासी

केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद को आगे आ रहे सभी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 05:04 PM (IST)
केरल की बाढ़ से कराहने लगे अलीगढ़वासी

अलीगढ़ : केरल में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से वहां के लोग त्राहि-त्राहि करने लगे हैं। जनजीवन पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है, लेकिन उसका असर अलीगढ़ में भी है। यहां के लोग हर माह करोड़ों रुपये का व्यवसाय केरल से ही करते हैं। मौजूद हाल यह है कि केरल की बाढ़ से करोड़ों रुपये का व्यवसाय ठप होने से अलीगढ़ के लोग कराहने लगे हैं। केरल के लोगों की मदद के लिए अलीगढ़ के समाजसेवी संगठन आगे आ रहे हैं। एएमयू के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर स्वयं अलीगढ़ बिरादरी से मदद के लिए सहायता की अपील कर चुके हैं। खास बात यह है कि बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए बालिका अलिशा ने अपनी गुल्लक फोड़ कर धनराशि दान कर दी है।

loksabha election banner

अलीगढ़ के ऑर्डर हुए निरस्त

केरल में बाढ़ के कहर से ताला-हार्डवेयर, बिजली फिटिंग व अन्य कारोबार बुरी तरह प्रभावित है। सप्लायर बिना भुगतना के वापस आ रहे हैं। अधिकांश ऑर्डर कैंसिल कर दिए हैं। माल लेकर रवाना हुए ट्रक बीच रास्ते में फंसे हैं। उन्हें बैंगलूर से आगे नहीं जाने दिया जा रहा। इनके चालक परिचालक केबिनों में कैद हैं।

केरल के इन इलाकों में होती है सप्लाई

केरल के एर्नाकुलम, कोल्लम, कोझिकोड, इडुक्की, कायमकुलम, पालक्काड़ जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इन क्षेत्रों में सड़क मार्ग से ताला, हार्डवेयर, पीतल की मूर्ति, बिजली फिटिंग आयटम, सेनेटरी फिटिंग, पावर प्रेस व अन्य मशीनरी की सप्लाई की जाती है। डिस्ट्रीब्यूटर एवं डीलर्स ने माल की खरीद-फरोख्त पर रोक लगवा दी है।

सरकारी विभागों में अलीगढ़ की सप्लाई

यहां के 25 से 30 बिजली के मैन्युफैक्चर्स एवं सप्लायर्स बड़े स्तर पर सप्लाई करते हैं। रीयल स्टेट डाउन होने से सरकारी भवनों में ही बिजली फिटिंग उत्पादनों की सप्लाई पीडब्ल्यूडी व निगमों के माध्यम से होती है। बाढ़ की चपेट में आने से कारोबार तबाह हो गया है।

पांच दिन में 400 ट्रक फंसे

ट्रांसपोर्टर ठा. अजयपाल सिंह का कहना है कि पछले पांच दिन से 400 ट्रक रास्ते में फंसे हैं। बारिश के चलते इन्हें बैंगलूर में रोक दिया है। चालक परिचालकों ने ट्रकों को निजी पार्किंग में खड़ा किया है। उन्हें वहां बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

70 फीसद सप्लाई निगमों में

बिजली फिटिंग का सामान बनाने वाले मयंक भारद्वाज का कहना है कि केरल में हमारी 70 फीसद सप्लाई पीडब्ल्यूडी व निगमों में है। बाढ़ से तबाह हो गया। चेक क्लियरेंस न करने के फोन आ रहे हैं।

गोदाम में भरा है पानी

कारोबारी शिवम वाष्र्णेय बताते हैं कि हमारी ताला-हार्डवेयर की सप्लाई एर्नाकुलम में है। 19 अगस्त को केरल से लौटा हूं। डीलर के गोदाम में पानी भर गया। पूरा माल बेकार हो गया है। वहां के आम लोग व व्यवसाई बेहद परेशान हैं।

राजकुमार ने दिखाया 'राजा-सा' दिल

यह कोई राजा-सरीखा बड़ा दिल रखने वाला ही कोई इंसान कर सकता है कि बाढ़ केरल में आई हो और वहां के पीडि़तों का दर्द कोई यहां महसूस करे। उन्हें राशन पहुंचाए। हमेशा गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए तैयार रहने वाले एक्सपोर्टर राजकुमार अग्रवाल की यही खूबी दूसरों से बहुत आगे खड़ा करती है। वे हर साल सात-आठ बेटियों की शादी भी अपने खर्चे से करते हैं। अब केरल में आई बाढ़ से तबाह हुए पीड़ितों को ट्रक से राशन पहुंचा रहे हैं।

बह गए हैं गांव के गांव

ताला नगरी स्थित स्पाइडर लॉक्स एंड हार्डवेयर के चेयरमैन राजकुमार अग्रवाल बताते हैं कि केरल की बाढ़ में उनसे जुड़े तमाम लोग भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। देश के बाढ़ प्रभावित सात राज्यों में से सर्वाधिक मौत भी यहीं हुई हैं। वे बताते हैं कि केरल में रुक-रुककर बारिश होने से नदियां उफान पर हैं। सवा दो सौ से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। गांव के गांव बह गए हैं।

बेघरों को भेजा है आटा, दाल व चावल

केरल में हजारों लोग बेघर हो चुके हैं। अन्न का दाना भी लोगों के पास नहीं बचा है। लोग स्कूल व धर्मशालाओं में शरण लिए हुए हैं। दक्षिण भारत में हमारी कंपनी के तीन डीलर हैं। इनके जरिये हम बाढ़ पीड़ितों की दिल खोलकर मदद कर रहे हैं। इन्हें आटा, चावल, तेल व कपड़े आदि पहुंचा रहे हैं। कंपनी हालात सुधरने तक रोजाना चार-पांच कुंतल राशन बांटेंगी। कंपनी के निदेशक व उनके बेटे शोभित अग्रवाल बताते हैं कि डीलर जो भी पैसा खर्च करेंगे, उसका भुगतान कंपनी करेगी। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त राशन भी भेजा जाएगा।

एएमयू कुलपति ने की अपील, केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद करे एएमयू बिरादरी

एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने केरल में बाढ़ से प्रभावित हुए लोगों की मदद के लिए एएमयू बिरादरी से अपील की है। उन्होंने कहा है कि एएमयू ने केरल रिलीफ फंड का भी गठन किया है। कुलपति ने कहा है कि एएमयू के शिक्षक, छात्र व कर्मचारियों ने हमेशा ही इस तरह की विपदाओं में लोगों की मदद की है। इस बार भी सभी अपने कर्तव्य का पालन करते हुए केरल के बाढ़ पीड़ितों को मदद करेंगे। बाढ़ में हताहत लोगां के प्रति संवेदना जताते हुए कुलपति ने कहा है वहां यातायात व्यवस्था से लेकर पूरा जनजीवन प्रभावित हुआ है। अन्य प्रदेशों व शहरों के और भी लोग विपदा में फंसे लोगों की मदद कर रहे हैं। हमें भी उनका सहारा बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी की ओर से भी रिलीफ फंड में मदद दी जाएगी

बाढ़ पीड़ितों के लिए अलिशा ने फोड़ दी गुल्लक

केरल में आई बाढ़ से प्रभावित लोगों की भयावह तस्वीर ने अवर लेडी फातिमा स्कूल में कक्षा दो की छात्रा को आहत किया। इस मासूम ने मदद को हाथ बढ़ाते हुए अपनी गुल्लक ही फोड़ दी। पिता जसीम मोहम्मद से कहा कि अब्बू ये पैसा केरल भेज दो। गुल्लक में साढ़े तीन हजार रुपये जमा हुए थे। उसे गुल्लक टूटने का भी कोई गम नहीं था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.