Move to Jagran APP

Aligarh Police Alert Regarding Internet Media : फेसबुक नहीं, सतर्क रहकर ''''सेफबुक''' चलाइये...

अगर आप फेसबुक चलाते हैं तो सतर्क हो जाइए। थोड़ी सी चूक होने पर साइबर ठग आपकी आइडी हैक कर सकते हैं। आपके परिचितों से ठगी हो सकती है। बीते दिनों में ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हुई है जहां यूजर के परिचितों को मैसेज करके ठगों ने पैसे मांग लिए।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 11:40 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 02:40 PM (IST)
Aligarh Police Alert Regarding Internet Media : फेसबुक नहीं, सतर्क रहकर ''''सेफबुक''' चलाइये...
साइबर ठग आपकी आइडी हैक कर सकते हैं। आपके परिचितों से ठगी हो सकती है।

अलीगढ़, सुमित शर्मा । अगर आप फेसबुक चलाते हैं तो सतर्क हो जाइए। थोड़ी सी चूक होने पर साइबर ठग आपकी आइडी हैक कर सकते हैं। आपके परिचितों से ठगी हो सकती है। बीते दिनों में ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हुई है, जहां यूजर के परिचितों को मैसेज करके ठगों ने पैसे मांग लिए। कहीं बच्चे की बीमारी का बहाना लगाया तो कहीं खुद के अस्पताल में होने की बात कही गई। इस पर पुलिस की सोशल मीडिया सेल ने ''''''''सेफबुक'''''''' अभियान शुरू किया है। इसके तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि फेसबुक चलाते वक्त सावधान रहें। बाकायदा इसके लिए पोस्टर बनाए गए हैं।

loksabha election banner

पासवर्ड किसी से शेयर ना करें

लोग फेसबुक पर ज्यादा समय बिता रहे हैं। ऐसे में शातिरों ने यहां भी ठगी का जाल बिछा दिया है। शातिर फेसबुक आइडी हैक करके यूजर के करीबी दोस्तों को एक मैसेज भेजते हैं। इसमें यूजर को किसी ऐसी मुसीबत में बताया जाता है कि वह संपर्क करने की स्थिति में ना हो और तत्काल पांच से 20-25 हजार रुपये मांग लिए जाते हैं। लोग बिना सत्यापन के पैसे दे भी देते हैं। इसके लिए अलीगढ़ पुलिस की सोशल मीडिया सेल ने ''''''''सेफबुक'''''''' अभियान छेड़ा है। इसके लिए छह बिंदुओं पर ध्यान देना होगा। कुछ भी पोस्ट करने से पहले सोच लें। सिर्फ परिचितों को ही दोस्त बनाएं। सभी के साथ कुशल व्यवहार रखें। किसी को आघात ना पहुंचाएं। पासवर्ड किसी से शेयर ना करें। प्राइवेसी को मजबूत बनाएं। नियमित अंतराल पर पासवर्ड को बदलते रहें।

इन अकाउंट को टारगेट करते हैं शातिर

फेसबुक पर ठगी के लिए शातिर तीन तरह के एकाउंट को टारगेट करते हैं। पहला वो, जो छह माह से सक्रिय ना हुआ हो। दूसरे वो एकाउंट, जिनमें सिक्योरिटी नहीं हो। तीसरे फेसबुक पर एक लिंक भेजा जाता है। इस पर क्लिक करते ही पासवर्ड शातिरों तक पहुंच जाता है और आइडी हैक हो जाती है।

शातिरों से ऐसे बचें

- किसी अनजान द्वारा भेजे गए लिंक को ना खोलें। ना ही बढ़ाएं।

- अज्ञात व्यक्ति के खाते में पैसे ना डालें।

- कोई भी मैसेज आए तो उसे वेरिफाइ जरूर कर लें। यूजर से सीधे संपर्क कर लें।

- साइबर सेल में शिकायत देकर तत्काल फेसबुक एकाउंट को बंद कराएं।

- यूजर की आइडी हैक करके परिचितों से ठगी के मामले बढ़े, पुलिस कर रही जागरूक

 हैकर ने रिश्तेदार व कई दोस्तों को मैसेज किए

हरदुआगंज कस्बे के मोहल्ला अहीरपाड़ा निवासी एयरटेल कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर लोकेंद्र शर्मा की पांच दिन पहले फेसबुक आइडी हैक हो गई थी। हैकर ने उनके नाम से रिश्तेदार व कई दोस्तों को मैसेज भेजकर इमरजेंसी बताते हुए 10 हजार रुपये तुरंत डालने की बात कही। लोगों के फोन आए तो आइडी हैक होने का पता चला।

परिचित से 15 हजार रुपये मांगे

सासनीगेट थाना क्षेत्र के जयगंज निवासी डॉ. रजत सक्सेना की एक माह पहले फेसबुक आइडी हैक हो गई। शातिर ने उनके परिचित से 15 हजार रुपये मांगे। कहा कि अगली सुबह तक वापस कर दूंगा। परिचित ने डॉक्टर को जानकारी दी।

फेसबुक पर आइडी हैक करके परिचितों को ठगने की शिकायतें बढ़ी हैं। इस तरह की ठगी से बचने के लिए लोगों को जागरूक होना पड़ेगा। किसी का मैसेज आने पर सत्यापन जरूर करें। कोई भी कदम उठाने से पहले पुष्टि कर लें। इसके लिए साइबर सेल लोगों को जागरूक कर रही है। कोई भी संदिग्ध बात लगने पर तुरंत साइबर सेल को शिकायत करें।

मुनिराज, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.