हाथरस, संवाद सहयोगी। उत्तर प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन आज दो पालियों में किया जाएगा। शनिवार को परीक्षा केंद्रों तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। टीईटी में प्रशासनिक अधिकारियों की तैयारी की परीक्षा होगी।

दो पालियों में होगी परीक्षा 

रविवार को दो पालियों में आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा के दौरान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। इसके साथ ही केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक व स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी अपने साथ स्मार्ट फोन परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जाएंगे। केन्द्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र पर अपने साथ ऐसा मोबाइल फोन ले जा सकते हैं, जो सामान्य कीपैड वाला कैमरा रहित फोन हो और स्मार्ट फोन की श्रेणी में न आता हो। पिछले कई दिनों से परीक्षा को लेकर तैयारी प्रशासनिक अधिकारियों व जिला विद्यालय निरीक्षक के स्तर से की जा रही थी। केंद्रों पर कोविड 19 के प्रोटोकाल का अनुपालन कराया जाएगा।

हर केंद्र पर दो पर्यवेक्षक व एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट

शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर इस बार विशेष सख्ती बरती जा रही है। हर परीक्षा केंद्र पर दो पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। जिसमें एक अधिकारी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से तथा दूसरा जिला प्रशासन के द्वारा नामित किया गया है। हर परीक्षा केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती भी की गई गई है। हर परीक्षा केंद्र पर परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। परीक्षा को लेकर अधिकारियों की ड्यूटी तय की गई। परीक्षा केंद्रों पर शनिवार दोपहर को केंद्र व्यवस्थापकों ने परीक्षा को लेकर कक्ष निरीक्षकों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें जरूरी निर्देश कक्ष निरीक्षकों को दिए गए।

कंट्रोल रूम की ले सकेंगे सहायता

परीक्षा शुरू होने से पूर्व व समाप्त होने पर यदि किसी परीक्षार्थी या केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट को किसी प्रकार की दिक्कत हैं। तो इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित कराया गया है। कंट्रोल रूम पर 8445289799 पर राजीव शर्मा व हेंमत सिंह को 6395524393 नंबर पर फोन कर सकते हैं।

सचल दल की रहेगी निगेहबानी

शिक्षक पात्रता परीक्षा को शांतिपूर्ण व नकलविहीन कराने के लिए सख्त निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। परीक्षा की सुचिता परखने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों के तीन सचल दल कमेटी के द्वारा गठित किए गए हैं। परीक्षा शुरू होते ही तीनों सचल दल अपने-अपने क्षेत्र में जाकर परीक्षा की हकीकत को देखेंगे। इसके साथ ही हर केंद्र के सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा की आनलाइन निगरानी इलाहाबाद में बैठे अधिकारी करेंगे।

यह चीजे प्रतिबंधित

अभ्यर्थियों को परीक्षा हाल तथा कक्ष के भीतर प्रवेश-पत्र तथा काले बाल प्वाइंट पेन के अलावा किसी भी प्रकार की पाठ्य-सामग्री, कैलकुलेटर, स्लाइड रूलर, लॉग टेबल तथा कैलकुलेटर की सुविधा वाली इलेक्ट्रानिक घडियां,लिखित सामग्री, कागज के टुकडे, मोबाइल फोन, पेजर अथवा किसी अन्य प्रकार का इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा समय के दौरान परीक्षा कक्ष में चाय, काफी, शीतल पेय ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। अभ्यर्थी उत्तर पुस्तिका पर केवल काले बाल पेन से लिखेगा। पेंसिल का प्रयोग नहीं किया जायेगा। अभ्यर्थियों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षक तथा अन्य किसी भी कर्मचारी को मोबाइल, नोटबुक या अन्य कोई यांत्रिक एवं इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है।

परीक्षा का बंदोबस्त

प्राथमिक स्तर की परीक्षा में पर्यवेक्षक- 28

प्राथमिक स्तर की परीक्षा में स्टेटिक मजिस्ट्रेट- 14

उच्च् प्राथमिक स्तर की परीक्षा में पर्यवेक्षक-16

प्राथमिक स्तर की परीक्षा में स्टेटिक मजिस्ट्रेट-08

प्राथमिक स्तर के परीक्षा केंद्र- 14

प्राथमिक स्तर के पंजीकृत परीक्षार्थी- 7071

उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के केंद्र-08

उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में पंजीकृत परीक्षार्थी- 4206

सेक्टर मजिस्ट्रेट-05

सचल दल-03

कंट्रोल रूम-01

कक्ष निरीक्षक-845

Edited By: Sandeep Kumar Saxena