Move to Jagran APP

अंधेरगर्दी : अलीगढ़ में आधार का आवेदन आज, फोटो लेंगे जनवरी में?

जनसुविधा केंद्रों से आधार कार्ड बनाने का जिम्मा छीनकर डाकघरों को देना जनता के लिए मुसीबत हो गया है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 10:05 AM (IST)
अंधेरगर्दी : अलीगढ़ में आधार का आवेदन आज, फोटो लेंगे जनवरी में?
अंधेरगर्दी : अलीगढ़ में आधार का आवेदन आज, फोटो लेंगे जनवरी में?

अलीगढ़ (विनोद भारती)। जनसुविधा केंद्रों से आधार कार्ड बनाने का जिम्मा छीनकर डाकघरों को देना जनता के लिए मुसीबत हो गया है। आज आवेदन करने वालों को फोटो व अन्य ब्योरा देने के लिए जनवरी में बुलाया जा रहा है। उपडाकघरों में तो व्यवस्था ही लागू नहीं है। हाथरस अड्डा स्थित राजधानी कांप्लेक्स में भी उपडाकघर के कंप्यूटर-स्कैनर धूल फांक रहे हैैं। डाक कर्मियों की शह पर पड़ोसी कंप्यूटर सेंटर संचालक फर्जी तरीके से कार्ड बना रहे हैैं। प्रधान डाकघर में भी आए दिन हंगामा हो रहा है।

loksabha election banner

आधारहीन नई व्यवस्था

पहले आधार कार्ड बनवाने या संशोधन का कार्य जनसेवा केंद्रों पर होता था, मगर वहां से काम छीनकर डाक विभाग और बैंकों को सौंपा गया है। इसमें न बैैंकों को रुचि है, न ही डाकघर को। ये दोनों स्टॉफ की कमी से पहले ही जूझ रहे हैैं।

आवेदन 200, बन रहे 30-35 कार्ड

प्रधान डाकघर में रोजाना 150-200 तक आवेदन आ रहे हैं। इनमें से सात-आठ के कार्ड बन पा रहे हैैं, 25 से 30 के संशोधित। किसी को तीन महीने बाद बुला रहे हैैं, किसी को दो महीने बाद। इसे लेकर हंगामा भी होने लगा है। हजारों लोग वेटिंग में हैैं।

उप डाकघरों की मनमानी

उप डाकघरों के कंप्यूटर-स्कैनर अभी चालू ही नहीं किए गए। ऊपर से सिस्टम फेल बताकर दलाली खाई जा रही है। लोगों को टकराया जा रहा है।

कंप्यूटर संचालक ही बनाता मिला आधार

बुधवार को हाथरस अड्डा उप डाकघर में जागरण टीम पहुंची तो डाककर्मी ही पड़ोसी कंप्यूटर संचालक के यहां भेज रहा था। वहां 200-200 रुपये लेकर कार्ड बनाए जा रहे थे। टीम को देखते ही उसने काम बंद करके लोगों को भगा दिया।

पब्लिक पीड़ा

सत्यापन नहीं हो पा रहा है

रामनगर बरौला के रहने वाले योगेंद्र शर्मा का कहना है कि आधार से लिंक न होने के कारण राशन कार्ड निरस्त हो गया है। त्रुटि के कारण सत्यापन भी नहीं करा पा रहे। मदार गेट उप डाकघर से लौटाने पर प्रधान डाकघर गया तो चार जनवरी को बुलाया गया है।

स्टाफ नहीं है हमारे पास

प्रवर डाक अधीक्षक जीएन प्रसाद का कहना है कि उप डाकघरों में स्टाफ नहीं है, हम क्या करें? वहां मौजूद एक या दो कर्मचारी आधार कैसे बना सकते हैैं? हाथरस अड्डा डाकघर में भी पोस्टमास्टर का पद रिक्त है। केवल दो बाबू ही हैं। वहां निजी सेंटर के आधार बनवाने की जांच कराएंगे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.