अलीगढ़ (जेएनएन)। तमाम पाबंदियों के बावजूद गैस रीफिलिंग का धंधा चल रहा है। सिविल लाइंस क्षेत्र के हमदर्द नगर ए में रीफिलिंग के दौरान दो सिलेंडर फटने से पूरा इलाका थर्रा उठा। हादसे में कोई जख्मी नहीं हुआ। दुकानदार मामूली रूप से झुलस गया। दमकल ने 20 मिनट में आग पर काबू पाया। देरशाम पुलिस ने दुकानदार व दुकान मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

ऐसे हुआ हादसा

क्वार्सी क्षेत्र के जीवनगढ़ निवासी चांद ने हमदर्द नगर ए में 24 फुटा रोड पर अलीमुद्दीन के मकान में दुकान किराये पर ले रखी है। यहां वह गैस चूल्हा रिपेयङ्क्षरग करता है। इसकी आड़ में गैस रीफिलिंग का भी काम होता है। रविवार शाम साढ़े वह पांच लीटर के सिलेंडर में घरेलू सिलेंडर से रीफिलिंग कर रहा था, तभी सिलेंडर में आग लग गई। चांद ने पहले आग बुझाने की कोशिश की, नाकाम रहा तो अन्य कर्मचारियों के साथ दुकान के बाहर आ गया। वह झुलस भी गया। कुछ ही क्षण बाद घरेलू सिलेंडर धमाके साथ फट गया, इसके बाद एक अन्य सिलेंडर भी फटा।

दीवारें चटकी, फर्नीचर में लगी आग
आग लगने से दुकान का फर्नीचर जल गया, दीवारें भी चटक गईं। हादसे से इलाके में अफरा-तफरी मच गई। पड़ोसी अपने घरों से बाहर आ गए। दुकान में और भी सिलेंडर रखे थे, जिन्हें खबर पाकर पहुंचे दमकल कर्मचारियों ने बाहर निकाल कर आग पर काबू पाया। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

गैस रिफलिंग का सामान किया जब्त
इंस्पेक्टर सिविल लाइंस रविंद्र सिंह ने बताया कि मौके से एक फटा हुआ घरेलू सिलेंडर बरामद हुआ है। गैस रीफिलिंग के कुछ उपकरण भी जब्त किए गए हैं। चांद के खिलाफ धारा- 285, 286 व अलीमुद्दीन के खिलाफ 120 के तहत मुकदमा दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

Posted By: Mukesh Chaturvedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस