Move to Jagran APP

अलीगढ़ में 3000 वित्तविहीन शिक्षक करेंगे परीक्षा का बहिष्कार, जानिए वजह

बोर्ड परीक्षा को वित्तविहीन कॉलेजों के शिक्षक झटका दे सकते हैैं। करीब तीन हजार शिक्षकों ने परीक्षा के बहिष्कार का एलान किया है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 05:50 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 07:45 PM (IST)
अलीगढ़ में 3000 वित्तविहीन शिक्षक करेंगे परीक्षा का बहिष्कार, जानिए वजह
अलीगढ़ में 3000 वित्तविहीन शिक्षक करेंगे परीक्षा का बहिष्कार, जानिए वजह

अलीगढ़ (जेएनएन)।  बोर्ड परीक्षा को वित्तविहीन कॉलेजों के शिक्षक झटका दे सकते हैैं। करीब तीन हजार शिक्षकों ने परीक्षा के बहिष्कार का एलान किया है। बजट में मानदेय की व्यवस्था नहीं होने से नाराज होकर शिक्षकों ने यह फैसला लिया है।

loksabha election banner

वार्ता में नहीं निकला सकारात्मक नतीजा

शिक्षकों ने यह फैसला लिया है। माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक महासभा के प्रदेश महामंत्री नीरज शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह के साथ लखनऊ में होने वाली वार्ता में सकारात्मक हल न निकला तो 12 फरवरी से वित्तविहीन शिक्षक बोर्ड परीक्षा दूरी बनाएंगे। जिले में 645 वित्तविहीन कॉलेजों में करीब 12000 शिक्षक हैं। इनमें से 3000 की ड्यूटी परीक्षा में लगी है।

12 फरवरी की तैयारी में जुटे अफसर

 बोर्ड परीक्षा की शुरुआती दो आसान विषयों की परीक्षाएं निपटने के बाद अफसर 12 फरवरी को होने वाली हाईस्कूल में ङ्क्षहदी व इंटर की सामान्य ङ्क्षहदी की परीक्षा की चुनौती से निपटने की कमर कस रहे हैैं। इन परीक्षाओं में माफिया जमकर नकल कराते रहे हैं। अफसरों ने शुक्रवार को अतरौली क्षेत्र में परीक्षा केंद्रों का मुआयना किया। सीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर व बिजली बैकअप देखा। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस व सचलदल लगेंगे।

ऑनलाइन प्रक्रिया से जुड़े नहीं थे सीसीटीवी कैमरे

शिक्षक-कर्मचारियों की हड़ताल स्थगित होने से पहले तैनात किए गए 109 स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को फिर से ड्यूटी दी जा रही है। डीआइओएस डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि टीम के साथ अतरौली क्षेत्र में गए। कुछ केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे ऑनलाइन प्रक्रिया से जुड़े नहीं मिले। जनरेटर भी नहीं था। केंद्र व्यवस्थापकों को दो दिन में व्यवस्थाएं दुरुस्त कर  रिपोर्ट सौंपनी है।

दूसरे दिन 197 परीक्षार्थियों ने छोड़ा मैदान

आसान विषयों की परीक्षाएं शांतिपूर्वक निपटीं। दोपहर की पाली में इंटरमीडिएट की संस्कृत परीक्षा के पहले अफसरों ने केंद्रों पर चौकसी रखी। पिछले साल संस्कृत में भी नकल की गतिविधियां सामने आई थीं। डीआइओएस ने बताया कि हाईस्कूल की कृषि परीक्षा पहली पाली में हुई। इसमें पंजीकृत 570 परीक्षार्थियों में 517 हाजिर व 53 गैरहाजिर रहे। 12वीं की सुबह की पाली में हुई संगीत गायन, वादन, नृत्यकला व दोपहर की पाली में संस्कृत समेत अन्य भाषा विषयों की परीक्षाओं में 1129 पंजीकृत विद्यार्थियों में 985 हाजिर व 144 गैरहाजिर रहे।

कक्ष निरीक्षक की लापरवाही कैद

 सुबह हुई हाईस्कूल कृषि की परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की लापरवाही कैमरे में कैद हुई। जिला मुख्यालय नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज में बने कंट्रोल रूम के तकनीकी विशेषज्ञों ने इसकी शिकायत प्रभारी शीलेंद्र यादव से की। प्रभारी ने बताया कि परीक्षा के दौरान बेसिक शिक्षा विभाग से लगाई गईं महिला कक्ष निरीक्षक एक कोने में बैठ आराम फरमाती दिखीं। परीक्षार्थी बातचीत करते दिखे। कक्ष निरीक्षक को कंट्रोल रूम से फटकार लगाई गई। तब उन्होंने सजगता से ड्यूटी की।

बारिश में कंट्रोल रूम की व्यवस्था धड़ाम

 बारिश व ओलावृष्टि ने जिला मुख्यालय के कंट्रोल रूम की व्यवस्थाएं धड़ाम कर दीं। प्रभारी शीलेंद्र यादव ने बताया कि बिजली धीमी-तेज हो रही थी। इससे सिस्टम का सीपीयू फुंक गया। सुबह कुछ घंटे के लिए एक एलईडी बंद रहा। इंजीनियर को बुलाकर सही कराया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.