Move to Jagran APP

283 बीट बढ़ाई, बीपीओ नाम से बुलाए जाएंगे पुलिसकर्मी, जानिए पुलिस की कार्यप्रणाली Aligarh News

जिले में बढ़ती आबादी व बेहतर संवाद को देखते हुए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बीट प्रणाली का भी विस्तार किया है। एसएसपी ने दो दिन की समीक्षा के बाद 283 बीट बढ़ा दी हैं। वहीं बीट पर तैनात पुलिसकर्मियों को बीपीओ (बीट पुलिस अफसर) का नाम दिया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 11:51 AM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 11:51 AM (IST)
283 बीट बढ़ाई, बीपीओ नाम से बुलाए जाएंगे पुलिसकर्मी, जानिए पुलिस की कार्यप्रणाली Aligarh News
बीट पर तैनात पुलिसकर्मियों को बीपीओ (बीट पुलिस अफसर) का नाम दिया है।

अलीगढ़, जेएनएन। जिले में बढ़ती आबादी व बेहतर संवाद को देखते हुए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बीट प्रणाली का भी विस्तार किया है। एसएसपी ने दो दिन की समीक्षा के बाद 283 बीट बढ़ा दी हैं। वहीं बीट पर तैनात पुलिसकर्मियों को बीपीओ (बीट पुलिस अफसर) का नाम दिया है।

loksabha election banner

 बीटों की संख्या को बढ़ाया

एसएसपी ने बीट प्रणाली के सफल क्रियान्वयन व सूचनाओं के बेहतर आदान-प्रदान के लिए जिले के थानों में पूर्व में बीटों की संख्या को करीब डेढ़ गुना बढ़ा दिया है। यहां पहले 593 बीट थी, जो अब 876 होंगी। सभी थानों में क्षेत्रफल के हिसाब से 10 थानों 22, 10 थानों में 32 व आठ थानों में 42 बीट विभाजित की गईं हैं। एसएसपी ने कहा कि बीपीओ को अपने-अपने क्षेत्र में सभी गांव, कालोनी की भौगोलिक स्थिति, पार्षद, पूर्व पार्षद, मंदिर, मस्जिद व अन्य धार्मिक स्थल और उनके पुजारी मौलवी, अपराधियों, हिस्ट्रीशीटर, नंबरी मोहल्ले, क्षेत्र में चलने वाली यूपी- 112 की गाड़ी की सूचना अपने पास रखेंगे। इसके साथ ही सभी सरकारी कार्यालय, उनके अधिकारी, क्षेत्र की आबादी व उनकी धर्म, जाति के बारे में पूर्ण जानकारी, सभी शस्त्र धारकों, पेट्रोल पंप, स्कूल कालेज के बारे में भी जानकारी रखेंगे।

सिपाही लिंक अधिकारी

एसएसपी ने कहा कि बीट बुक को थाने के स्थाई अभिलेखों में शामिल किया जाएगा। सभी बीटों को एक यूनिक आइडी नंबर दिया जाएगा। बीट सिपाही अपराधियों से लेकर हर जानकारी पर नजर रखेंगे। सभी के पास बीट बुक होगी। बीट पर तैनात पुलिसकर्मियों के अतिरिक्त शेष बचे अन्य सिपाहियों को लिंक अधिकारी नामित किया जाएगा। सभी बीट पुलिस अधिकारी ग्राम प्रहरियों के साथ अपराधियों पर निगरानी व अपराधिक गतिविधियों के संबंध में सूचना के लिए बेहतर तालमेल बनाएंगे।

अच्छा काम करने पर मिलेगा पुरस्कार

एसपी सिटी व एसपी देहात पुलिसकर्मियों को कर्तव्य बोध कराते हुए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रेरित करेंगे। अच्छा प्रदर्शन करने वाले बीट पुलिस अफसरों को पुरस्कृत कि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.